PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों को लगा झटका, खाते में नहीं आएंगे 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मोदी सरकार की ओर से यह मदद दी जाती है. किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. अब तक किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी हैं. अब उन्हें 13वीं किस्त का इंतजार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 08:13 AM IST
  • अपने खाते की ईकेवाईसी करवा लें
  • भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी
PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों को लगा झटका, खाते में नहीं आएंगे 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मोदी सरकार की ओर से यह मदद दी जाती है. किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. अब तक किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी हैं. अब उन्हें 13वीं किस्त का इंतजार है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें
पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए पीएम किसान केवाईसी करवाना जरूरी है. जिन किसानों अपने पीएम किसान खाते की केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें लाभ नहीं मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12वीं किस्त के समय लगभग 2 करोड़ किसानों को रुपये नहीं मिले थे. किसानों के रिकॉर्ड में गड़बड़ियां मिली थीं. बहुत से लोगों की केवाईसी रिकॉर्ड में दिक्कत देखने को मिली थी.

भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी
ऐसे में अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें. इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. ऑनलाइन पीएम किसान ईकेवाईसी कराने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. वहीं, आप नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपने अभी तक भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है वो भी करवा लें. 

पीएम किसान स्टेटस करें चेक
ऐसे में अगर आप 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे है तो पहले अपनी पीएम किसान किस्त का स्टेटस चेक कर लीजिए.

ऐसे चेक करें पीएम किसान स्टेटस
सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. स्क्रीन पर दिखने वाला कैप्चा कोड दर्ज करें. इसके बाद आपके सामने पीएम किसान स्टेटस आएगा.

अगर आपके स्टेटस में ईकेवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे यस लिखा है तो आपको 13वीं किस्त का लाभ मिल सकता है, लेकिन अगर इनमें से किसी एक के आगे भी नो लिखा है तो आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं.

यह भी पढ़िएः ब्रश और कुल्ला करने के बाद भी दिनभर आती है मुंह से बदबू तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, हर समय रहेगी ताजगी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़