PM Kisan: 13वीं किस्त से पहले अपात्र किसानों पर बड़ी कार्रवाई, बचने के लिए ऐसे लौटा सकते हैं पैसे

PM Kisan Yojana: जल्द ही किसानों के खाते में इस योजना की 13वीं किस्त की जानी है. अभी तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अबतक 12 किस्तों के रूप में 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. लेकिन इसी बीच केंद्र सरकार ने ऐसे कई किसानों पर कार्यवाही भी की है, जो इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. बीते कई महीनों से ऐसे किसानों के घर केंद्र सरकार ने नोटिस भी भेजा है, जो इस योजना का अपात्र होते हुए भी लाभ उठा रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2023, 12:47 PM IST
  • इन किसानों को लौटानी होगी किसान सम्मान निधि की राशि
  • इस तरह वापस कर सकते हैं किसान सम्मान निधि
PM Kisan: 13वीं किस्त से पहले अपात्र किसानों पर बड़ी कार्रवाई, बचने के लिए ऐसे लौटा सकते हैं पैसे

नई दिल्ली: देशभर में किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. ये मदद किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है. ये किस्तों किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है. 

जल्द ही किसानों के खाते में इस योजना की 13वीं किस्त की जानी है. अभी तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अबतक 12 किस्तों के रूप में 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. लेकिन इसी बीच केंद्र सरकार ने ऐसे कई किसानों पर कार्यवाही भी की है, जो इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. बीते कई महीनों से ऐसे किसानों के घर केंद्र सरकार ने नोटिस भी भेजा है, जो इस योजना का अपात्र होते हुए भी लाभ उठा रहे हैं. 

इन किसानों को लौटानी होगी किसान सम्मान निधि की राशि

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. तो अब आप घर बैठे ही अपना पीएम किसान खाता बंद करवा सकते हैं. इसके लिए अब आपको किसी ऑफिस के चक्कर लगाने की आवश्यकता भी नहीं होगी. इसके लिए सबसे पहले आपको वह सारी राशि लौटानी होगी, जो आपको इस योजना के तहत मिली है.

इस तरह वापस कर सकते हैं किसान सम्मान निधि

अगर आप एक अपात्र किसान हैं और आपको मिली किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार को लौटाना चाहते हैं, तो अब आप यह काम घर बैठे ही कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसका ऑनलाइन प्रोसेस: 

किसान सम्मान निधि की राशि वापस करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. 

यहां जाकर यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि आप इस योजना के तहत अपात्र किसान हैं अथवा नहीं. 

इसके लिए आपको वेबसाइट में दायीं ओर दिख रहे 'Online refund' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको पैसे रिफंड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

यहां पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर अथवा बैंक अकाउंट नंबर जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि की राशि क्रेडिट हुई है, उसे दर्ज करना होगा. 

इसके बाद आपको नीचे दिए गए सिक्योरिटी कैप्चा कोड को भरना होगा.

यह सारी जानकारी भरने के बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा. 

अगर आपकी स्क्रीन पर लिखकर आ जाता है कि 'You are not eligible for any refund amount', तब आपको कोई राशि वापस नहीं जमा करनी होगी. पीएम किसान योजना की वेबसाइट आप इस योजना के पात्र किसान हैं और आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

वहीं अगर आपकी स्क्रीन पर रिफंड की राशि लिखकर सामने आ जाती है, तो आप इस योजना के अपात्र किसानों की श्रेणी में आते हैं. आपको यह राशि ऑनलाइन ही वापस करनी पड़ेगी. 

आप किसान सम्मान निधि की राशि यहां से ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से जमा कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई झंझट करने की आवश्यकता नहीं है. 

यह भी पढ़िए: Vande Bharat Express: देश को मिली 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें कहां से कहां तक चलेगी ट्रेन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़