PM Kisan 17th installment: ये किसान तुरंत पूरा कर लें ये काम, आ रही है पीएम किसान की 17वीं किस्त!

PM Kisan next installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न इनपुट की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 25, 2024, 07:29 PM IST
  • ध्यान रहे ये बात
  • लाभार्थियों को पीएम किसान की 17वीं किस्त कब मिलेगी?
PM Kisan 17th installment: ये किसान तुरंत पूरा कर लें ये काम, आ रही है पीएम किसान की 17वीं किस्त!

PM Kisan next installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी, 2024 को सभी पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की. किस्त राशि का मूल्य 21,000 करोड़ रुपये से अधिक था जो 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को दिया गया था.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न इनपुट की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है.

पीएम-किसान पहल के तहत, योग्य किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, कुल मिलाकर 6,000 रुपये प्रति वर्ष.

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, 'PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.'

ध्यान दें कि यदि परिवार का कोई सदस्य पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर दाता है, तो वे योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं.

ध्यान रहे ये बात
पीएम किसान की 17वीं किस्त केवल उन्हीं लोगों को मिलेगी जिनके भूमि रिकॉर्ड, बैंक खातों की आधार सीडिंग और eKYC पीएम किसान पोर्टल पर पूरी हो चुकी है.

लाभार्थियों को पीएम किसान की 17वीं किस्त कब मिलेगी?
पीएम किसान योजना के अनुसार, इसे हर चार महीने में, यानी हर साल तीन किस्तों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में जारी किया जाता है. धनराशि तुरंत लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा कर दी जाती है.

चूंकि 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में किसी भी समय आने की उम्मीद की जा सकती है. फिलहाल अगली किस्त जारी होने की तारीख तय नहीं है.

eKYC ऑनलाइन अपडेट कैसे करें? (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)
-पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

-पेज के दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें.

-आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें.

-आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.

-'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़