Lakshadweep जाने का है प्लान? बिना परमिट के नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए अप्लाई करने का तरीका

Entry Permit for Lakshadweep: घूमने जाने वालों को ध्यान देना होगा कि परमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन शुल्क प्रत्येक आवेदक के लिए 50 रुपये है और 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए हेरिटेज शुल्क 100 रुपये है. हालांकि, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए हेरिटेज मनी 200 रुपये है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 9, 2024, 02:04 PM IST
  • लक्षद्वीप में केवल कुछ द्वीप घूमने आने वालों के लिए हैं खुले
  • विशेष परमिट के साथ ही घूमने जा सकते हैं लोग
Lakshadweep जाने का है प्लान? बिना परमिट के नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए अप्लाई करने का तरीका

Entry Permit for Lakshadweep: पीएम नरेंद्र मोदी की हालिया द्वीप यात्रा के बाद लक्षद्वीप गूगल सर्च और सोशल मीडिया पर भी काफी ट्रेंड कर रहा है. यह द्वीप अब अधिक लोकप्रिय हो गया है, ऐसे में काफी संख्या में लोग यहां जाने का प्लान कर रहे होंगे. क्या आप अब ठंडी सर्दियों की छुट्टियों के लिए लक्षद्वीप जाना पसंद करेंगे? यह शांत द्वीप प्राकृतिक सुंदरता से भरा पड़ा है. 

हालांकि, यहां आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इस क्षेत्र में, सभी द्वीप अच्छे से बसे हुए नहीं हैं और केवल कुछ ही विशेष परमिट के साथ घूमने आने वालों के लिए खुले हैं.

लक्षद्वीप जाने के लिए परमिट की आवश्यकता किसे है?
कोई भी भारतीय नागरिक जो द्वीप का स्थानीय नहीं है, उसे सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी परमिट के अनुसार ही द्वीपों में प्रवेश या निवास की अनुमति होगी. लक्षद्वीप द्वीपों की यात्रा के लिए परमिट के लिए आवेदन करने के आम तौर पर दो तरीके हैं.

ऑनलाइन तरीका
ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने के लिए, आपको बस ePermit पोर्टल (https://epermit.utl.gov.in/pages/signup) पर जाना होगा, एक खाता बनाना होगा और जानकारी के साथ फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको उनके द्वीप और यात्रा की तारीखें चुननी होंगी, कोई भी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा. फिर आपको यात्रा से 15 दिन पहले ई-मेल के जरिए परमिट मिल जाएगा.

ऑफलाइन परमिट
परमिट प्राप्त करने का दूसरा तरीका लक्षद्वीप प्रशासन की वेबसाइट (http://www.lakshadweeptourism.com/contact.html) से आवेदन पत्र डाउनलोड करना या कावारत्ती में जिला कलेक्टर के कार्यालय से प्राप्त करना है. हार्ड कॉपी प्राप्त करने के बाद, आपको इसे भरना होगा और दस्तावेजों को साथ जोड़कर और कलेक्टर के कार्यालय में जमा करना होगा.

परमिट के लिए कितना भुगतान करना होगा?
घूमने जाने वालों को ध्यान देना होगा कि परमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन शुल्क प्रत्येक आवेदक के लिए 50 रुपये है और 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए हेरिटेज शुल्क 100 रुपये है। हालांकि, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए हेरिटेज 200 रुपये है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़