यहां की महिलाएं पीरियड्स के 6 दिन गौशाला में रहती हैं, जानें इस अजीब रिवाज के पीछे की कहानी

Periods Myths: पीरियड्स को लेकर आज भी समाज रूढ़िवादी सोच फैली हुई है. इसी वजह से भारत में पीरियड्स के दौरान महिलाओं बेहद अजीबो-गरीब रिवाज का पालन करना पड़ता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 17, 2023, 06:09 PM IST
  • पीरियड्स को लेकर समाज में रूढ़िवादी सोच
  • महिलाएं अजीब रिवाज का करती हैं पालन
यहां की महिलाएं पीरियड्स के 6 दिन गौशाला में रहती हैं, जानें इस अजीब रिवाज के पीछे की कहानी

नई दिल्ली: Women Lived In Cow Shed During Periods: पीरियड्स महिलाओं के लिए एक नेचुरल प्रोसेस है. लेकिन आज भी समाज में पीरियड्स को लेकर टैबू बना हुआ है. महिलाएं आज भी पीरियड्स को लेकर खुलकर बात नहीं करती हैं. वहीं पीरियड्स को लेकर भारत के हर राज्य में अलग-अलग रिवाज बने हुए हैं. आज भी लोग इन रिवाजों को फॉलो करते हैं. आज हम हिमाचल प्रदेश के पीरियड्स रिवाज के बारे में बताएंगे. यहां पीरियड्स के नाम पर महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है. आज भी समाज इन रूढ़िवादी सोच से निकल नहीं पाया है. आइए जानते हैं पीरियड्स के नाम पर महिलाओं के साथ क्या किया जाता है. 

गाय के साथ रहती हैं महिलाएं 
कुल्लू का एक गांव है, इस गांव में पीरियड्स के दौरान महिलाओं को घर से अलग कर दिया जाता है. बता दें कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को गौशाला में रहना पड़ता है. जितने दिन महिलाएं पीरियड्स में रहती हैं उतने समय तक अपने पति और बच्चों से दूर रहती हैं. उस दौरान महिलाओं को घर के अंदर कदम रखने की मनाही होती है. 

महिलाओं को मानते हैं अशुद्ध 
पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर से खून निकलता है जिस वजह से महिलाओं को अशुद्ध माना जाता है.गांव में यह माना जाता है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान अशुद्ध हो जाती है. इसलिए उन्हें किसी को छूने नहीं दिया जाता है. 

इस रिवाज के पीछे क्या है मान्यता 
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान घर से बाहर रखने के पीछे की मान्यता यह है कि अगर पीरियड्स के दौरान वह घर में रहेंगी तो देवता गुस्सा हो जाएंगे. घर भी अपवित्र हो जाएगा. 

मंदिर नहीं जा सकती हैं महिलाएं 
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मंदिर में जाने की मनाही होती हैं. गांव की महिलाओं का भी मानना है कि मासिक धर्म के दौरान मंदिर नहीं जाना चाहिए. वहीं इस दौरान महिलाएं पूजा नहीं कर सकती है.  

सरकार ने उठाया ये कदम 

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने पीरियड्स के दौरान महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार न हो इसके लिए नारी गरिमा की शुरुआत की, जिसके तहत गांव वालों को समझाना होगा कि महिलाओं को गौशाला में रहने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है.
 
Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Garlic Benefits: सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज है एक लहसुन, रोजाना इसे करें सेवन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़