बिना प्रोटीन सप्लीमेंट लिए रसोई में रखीं इन चीजों से बनेंगी आपकी मसल्स, जानिए कैसे?

Home Remedy: अच्छी मसल्स बनाना हर कोई चाहता है. गठीली, आकर्षक मसल्स हर किसी को अच्छी लगती है, लेकिन इसके लिए लोग महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं. इनको खाने से आगे चलकर शरीर को परेशानी हो सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनके सेवन से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलेगा और ये मसल्स बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2022, 01:00 AM IST
  • कच्चा पनीर है बड़ा फायदेमंद
  • सोयाबीन से बनेंगी आपकी मसल्स
बिना प्रोटीन सप्लीमेंट लिए रसोई में रखीं इन चीजों से बनेंगी आपकी मसल्स, जानिए कैसे?

नई दिल्लीः Home Remedy: अच्छी मसल्स बनाना हर कोई चाहता है. गठीली, आकर्षक मसल्स हर किसी को अच्छी लगती है, लेकिन इसके लिए लोग महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं. इनको खाने से आगे चलकर शरीर को परेशानी हो सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनके सेवन से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलेगा और ये मसल्स बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 

कच्चा पनीर है बड़ा फायदेमंद
कच्चा पनीर शरीर के लिए कई मायनों में लाभदायक है. यह प्रोटीन से भरपूर है. शरीर को एनर्जी देने के साथ मसल्स बिल्डिंग में भी सहायक है. यह डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी बूस्ट करता है. कच्चे पनीर में कैलोरी काफी ज्यादा होती हैं. इसकी मदद से मसल्स बनने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़िएः जिम में वर्कआउट के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

सोयाबीन से बनेंगी आपकी मसल्स
आधे कप सोयाबीन में 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसमें फैट, विटामिन, मिनरल्स और फास्फोरस होता है. विटामिन के और आयरन भी होता है. जो लोग मीट नहीं खाते हैं उनके लिए ये परफेक्ट है. इसमें लगभग 9 अमीनो एसिड्स हैं. ये मसल्स बिल्डिंग में मददगार हैं.

अंकुरित चने और मूंग खाने से मिलेगा फायदा
अंकुरित चना और मूंग खाने से मसल्स मजबूत होती हैं. इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. यह मसल्स के लिए सहायक है. इससे शरीर का वजन भी संतुलित रहता है. चना और मूंग भिगाएं. अंकुरित होने के बाद इसे प्रदितिन खाली पेट खाएं. 

प्रोटीन से भरपूर है मूंगफली
मूंगफली में प्रोटीन के साथ-साथ अनसैचुरेटेड फैट्स भी होता है. काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे भूख नियंत्रित रहती है. मूंगफली को कई तरह से खाया जा सकता है. इसे भिगोकर, कच्चा या भूनकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़िएः वजन घटाने में काबुली चने का जवाब नहीं, जानें कैसे डाइट में करें शामिल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़