अभी और रुलाएगा प्याज! दिल्ली-NCR में कीमतें 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची, टमाटर के भी बढ़ेंगे रेट

Onion Price Hike: नवरात्रि त्योहार के बाद प्याज की कीमतों में अचानक वृद्धि ने उपभोक्ताओं और विक्रेताओं दोनों को आश्चर्यचकित कर दिया है. एक हफ्ते पहले ही खुदरा बाजारों में प्याज 40-50 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2023, 11:51 AM IST
  • टमाटर भी 70 रुपये किलो तक पहुंच सकते हैं
  • दिसंबर में जाकर कम होंगी प्याज की कीमतें
अभी और रुलाएगा प्याज! दिल्ली-NCR में कीमतें 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची, टमाटर के भी बढ़ेंगे रेट

Onion Price Hike: दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ीं. जहां पिछले सप्ताह प्याज 30 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा था, वहीं अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद सहित दिल्ली-एनसीआर में कीमतें 70-80 रुपये तक पहुंच रही हैं. माना जा रहा है कि नवंबर के पहले हफ्ते तक कीमत 100 प्रति किलो तक पहुंच सकती है.

नवरात्रि त्योहार के बाद प्याज की कीमतों में अचानक वृद्धि ने उपभोक्ताओं और विक्रेताओं दोनों को आश्चर्यचकित कर दिया है. एक हफ्ते पहले ही खुदरा बाजारों में प्याज 40-50 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब कीमतें हर दिन बढ़ती जा रही हैं.

कब तक बढ़ेंगे दाम?
25 अक्टूबर तक के सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि प्याज की अधिकतम खुदरा कीमत लगभग 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है और यह बढ़ोतरी दिसंबर तक जारी रहने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए क्योंकि तब खरीफ की फसल बाजार में उपलब्ध होनी शुरू हो जाएगी, जिसकी अभी कमी है.

उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 26 अक्टूबर तक प्याज की औसत थोक कीमत 3,112.6 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है, जो 1 अक्टूबर के 2,506.62 रुपये प्रति क्विंटल से काफी अधिक है. नई खरीफ फसल के देर से आने के कारण, नवंबर में प्याज की कीमतें ऊंची होने और फिर दिसंबर में जाकर कम होने का अनुमान है.

दिल्ली-NCR ही नहीं, इन राज्यों में भी...
सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और अन्य राज्यों में भी प्याज की कीमतें बढ़ गई हैं. बेंगलुरु में कीमतें 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक, बेंगलुरु के यशवंतपुर में कृषि उपज बाजार समिति (APMC) यार्ड में प्याज 65-70 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा था. कर्नाटक में इस साल अनियमित बारिश और कुछ इलाकों में सूखे के कारण प्याज का उत्पादन कम हुआ है.

कीमतों में बढ़ोतरी तब हुई है जब केंद्र सरकार ने बढ़ती मांग और उत्पादन में देरी से निपटने के लिए अगस्त में प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया था.

गाजीपुर बाजार में एक सब्जी विक्रेता ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, 'हम यहां प्याज खरीदने आये हैं. नवरात्र से पहले प्याज का रेट 50 रुपये था, अब 70 रुपये किलो है. हमारी खरीद 70 रुपये प्रति किलोग्राम है और हम इसे 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचेंगे. पहले यह 30-40 रुपये प्रति किलो था... अगर ऐसा ही चलता रहा तो दरें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाएंगी.'

 

टमाटर के भी रेट बढ़ेंगे
बताया गया कि सबसे ज्यादा प्याज के रेट बढ़े हैं...टमाटर के रेट भी बढ़े हैं. पहले टमाटर 20 रुपये किलो था, अब 40-45 रुपये किलो है. अगर ऐसा ही चलता रहा तो टमाटर भी 70 रुपये किलो तक पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें- किसानों की दोगुनी मदद करेगी ये नई योजना, PM-kisan के लाभार्थी सालाना 12,000 रुपये के लिए ऐसे करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़