आपके चेहरे में खुशी ला सकता है 1 कटोरी पास्ता, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में किया खुलासा

Pasta: पास्ता खाने से भी हमारा मूड काफी बेहतर हो सकता है. इसे खाने से हमें सुकून और खुशी मिल सकती है. अगर आपको भी इस बात पर विश्वास नहीं है तो बता दें कि इटली के कुछ वैज्ञानिकों ने इस बात को साबित किया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 28, 2024, 05:03 PM IST
  • इटली की रिसर्च में हुआ खुलासा
  • पास्ता खाने से बेहतर होता है मूड
आपके चेहरे में खुशी ला सकता है 1 कटोरी पास्ता, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में किया खुलासा

नई दिल्ली: Pasta: हमारे सामने जब कुछ अच्छा, टेस्टी, चटपटा और हमारा मनपंस खाना हो तो हम सारे दुखों को भूल जाते हैं. अच्छा खाना हमारे खराब मूड को बिल्कुल फ्रेश कर देता है. बता दें कि पास्ता खाने से भी हमारा मूड काफी बेहतर हो सकता है. इसे खाने से हमें सुकून और खुशी मिल सकती है. अगर आपको भी इस बात पर विश्वास नहीं है तो बता दें कि इटली के कुछ वैज्ञानिकों ने इस बात को साबित किया है. 

मूड को बेहतर बनाता है पास्ता 
इटली के मिलान में फ्री यूनिवर्सिटी ऑफ लैंग्वेजेज एंड कम्युनिकेशन (IULM)में बिहेवियरल एंड ब्रेन लैब कि ओर से की गई एक रिसर्च के मुताबिक 1 कटोरी पास्ता आपके मूड को बेहतर करने का सबसे आसान रास्ता है. इस रिसर्च में IULM के शोधकर्ताओं ने 25-55 वर्ष की आयु के बीच के 40 लोगों को पास्ता खाते समय उनके शारीरिक और न्यूरोलॉजिकल बदलाव को मापा. फिर इन प्रतिक्रियाओं को पसंदीदा गाना सुनने और पसंदीदा खेल खेलने या स्पोर्ट्स देखने वाले लोगों की प्रतिक्रिया से तुलना की.  रिसर्चर्स के मुताबिक पास्ता खाना "संज्ञानात्मक स्मृति प्रक्रियाओं को सक्रिय करने" में खेल या संगीत की तुलना में अधिक प्रभावी था. 

क्या कहती है रिसर्च 
IULM यूनिवर्सिटी में उपभोक्ता मनोविज्ञान और न्यूरोमार्केटिंग के प्रोफेसर और न्यूरोमार्केटिंग व्यवहार और ब्रेन लैब IULM के संस्थापक विन्सेन्जो रूसो ने कहा, 'इस स्टडी में आए परिणाम हमें बताते हैं कि जब हम पास्ता खाते हैं तो हम भावनात्मक रूप से सबसे अधिक सक्रिय होते हैं.' रिसर्च को लेकर कई प्रतिभागियों से सवाल भी किया गया कि वे कब खाना पसंद करते हैं, जिसमें ज्यादातर लोगों का जवाब था कि जब वे दोस्तों के साथ होते हैं या खुश होते हैं या फिर जब वे अपने घरवालों के साथ भोजन करते हैं.  

आरामदायक भोजन है पास्ता 
रिसर्च में शामिल लोगों से जब पूछा गया कि उन्हें पास्ता खाकर कितनी खुशी मिलती है तो 76% प्रतिशत लोगों का जवाब 'बेहद' था. वहीं 40% लोग पास्ता को सबसे ज्यादा आरामदायक भोजन मानते हैं. शोधकर्ताओं को मानना है कि इटली में 99% लोग हफ्ते में 5 बार पास्ता खाते हैं. रिसर्चर्स की मानें तो मूड को बेहतर बनाने के लिए 1 कटोरी पास्ता बेहद फायदेमंद होता है.     

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़