ई-वॉलेट के जरिए निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा, यह प्लेटफॉर्म दे रहा है सुविधा

रविवार को जानकारी देते हुए भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड ने बताया कि उसने ई-वॉलेट के जरिये किसी भी एटीएम से नकदी निकासी की सुविधा शुरू की है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2022, 02:45 PM IST
  • ई-वैलेट से होगा एटीएम ट्रांजैक्शन
  • ओमनीकार्ड शुरू करने जा रहा सुविधा
ई-वॉलेट के जरिए निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा, यह प्लेटफॉर्म दे रहा है सुविधा

नई दिल्ली. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हमें कैश की जरूरत होती है लेकिन जल्दीबाजी में हम अपने साथ एटीएम कार्ड लाना भूल जाते हैं. ऐसे में हमें कई बार काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ जाता है. 

हालांकि देश में यूपीआई आने के बाद से काफी तेजी से डिजिटल और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का चलन बढ़ा है. अधिकतर लोग शॉपिंग, लेन देन, पैसा ट्रांसफर करने और टिकट बुकिंग के लिए यूपीआई आधारित ऐप्स का प्रयोग करते हैं. 

लेकिन फिर भी देश में एक बड़ी आबादी एक ऐसी भी है जो नकद लेन देन पर भरोसा करती है. ऐसे में अब आपको ऐसी सुविधा का लाभ मिलने जा रहा है जिसमें आप ई-वॉलेट के जरिए पैसा निकाल सकेंगे. 

ई-वॉलेट के जरिए निकलेगा पैसा

रविवार को जानकारी देते हुए भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड ने बताया कि उसने ई-वॉलेट के जरिये किसी भी एटीएम से नकदी निकासी की सुविधा शुरू की है.कंपनी ने दावा किया कि हाल में वह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लाइसेंस प्राप्त ऐसा पहला पीपीआई (प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट) बना है जिसने देश में किसी भी एटीएम से रूपे कार्ड के जरिये नकदी निकालने की सुविधा दी है. इससे पहले आरबीआई ने गैर-बैंकिंग लाइसेंस रखने वाले प्रतिष्ठानों को डिजिटल वॉलेट से नकदी निकालने की सुविधा देने की मंजूरी दी थी. 

क्या कहा कंपनी ने

कंपनी ने एक बयान में कहा, ओमनीकार्ड उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकेगे. इसमें कार्ड चोरी होने या कार्ड के क्लोन बनने जैसी धोखाधड़ी का खतरा भी नहीं होगा. ओमनीकार्ड के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजीव पांडेय ने कहा कि वे उपयोगकर्ताओं को एक वैकल्पिक मंच उपलब्ध करवाते हैं जहां वे अपने बैंक खाते सुरक्षित रख सकते हैं, इसमें रूपे कार्ड या यूपीआई से जुड़े डिजिटल वॉलेट का उपयोग किया जाता है. ओमनीकार्ड रूपे सुविधायुक्त प्रीपेड कार्ड है जिसका मोबाइल ऐप भी है. 

यह भी पढ़ें: कुरियर द्वारा निर्यात कर सकेंगे कीमती आभूषण, भारत सरकार जल्द शुरू करेगी सुविधा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़