Old Pension Scheme: केंद्र की मनाही के बाद भी इस राज्य में नए कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ

Old Pension Scheme: छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक नए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जबकि पुराने कर्मचारियों के सामने नई पेंशन योजना और पुरानी पेंशन योजना के विकल्प होंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2022, 07:34 PM IST
  • केंद्र की मनाही के बाद भी फायदा देने का फैसला
  • कर्मचारियों को शपथ पत्र के जरिए बताना होगा विकल्प
Old Pension Scheme: केंद्र की मनाही के बाद भी इस राज्य में नए कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ

नई दिल्लीः Old Pension Scheme: छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक नए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जबकि पुराने कर्मचारियों के सामने नई पेंशन योजना और पुरानी पेंशन योजना के विकल्प होंगे.

केंद्र की मनाही के बाद भी फायदा देने का फैसला
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों के एनपीएस की राशि वापस करने के केंद्र सरकार की मनाही के बाद भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया.

1 अप्रैल 2022 से माना जाएगा छत्तीसगढ़ सामान्य भविष्य निधि का सदस्य
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, सरकार के फैसले के मुताबिक शासकीय सेवकों को एक अप्रैल 2022 से ही छत्तीसगढ़ सामान्य भविष्य निधि का सदस्य माना जाएगा. एक नवंबर 2004 या उसके बाद नियुक्त तिथि से 31 मार्च 2022 तक एनपीएस खाते में जमा कर्मचारी अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश शासकीय कर्मचारी को एनपीएस नियमों के तहत देय होगा.

कर्मचारियों को शपथ पत्र के जरिए बताना होगा विकल्प
सरकार ने तय किया है कि कर्मचारियों को राज्य शासन के अंशदान और उस पर अर्जित लाभांश जमा करने पर ही पुरानी पेंशन की पात्रता होगी. इसके लिए शासकीय सेवकों को एनपीएस अंतर्गत पूर्ववत बने रहने या पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने का विकल्प नोटराइज्ड शपथ पत्र में देना होगा. यह विकल्प अंतिम और अपरिवर्तनीय होगा.

पुरानी पेंशन योजना के विकल्प पर कर्मचारी को क्या मिलेगा 
शासकीय सेवक की ओर से पुरानी पेंशन योजना के विकल्प लेने पर एक नवंबर 2004 से 31 मार्च 2022 तक एनपीएस खाते में शासन द्वारा जमा किए गए अंशदान एवं उस पर प्राप्त लाभांश को शासन के खाते में जमा करना होगा. वहीं एक अप्रैल 2022 एवं उसके पश्चात नियुक्त होने वाले राज्य के शासकीय सेवक अनिवार्य रूप से पुरानी पेंशन योजना के सदस्य होंगे.

बता दें कि नई पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों के वेतन से 10 प्रतिशत राशि की कटौती की जाती है, जबकि सरकार की ओर से 14 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर इस राज्य के नेता ने किया वादा, कहा- लागू करेंगे ओल्ड पेंशन स्कीम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़