जारी हुए CUET UG के नतीजे, इन पांच आसान स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें रिजल्ट

परीक्षा एजेंसी NTA ने  CUET UG के परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया है. आप cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. देश भर के तमाम विश्वविद्यालयों में एडमीशन के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा CUET UG के लिए देशभर में लगभग 15 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 08:44 AM IST
  • जारी हुए CUET UG के नतीजे
  • यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट
जारी हुए CUET UG के नतीजे, इन पांच आसान स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें रिजल्ट

नई दिल्ली: देश भर के तमाम विश्वविद्यालयों में एडमीशन के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा CUET UG के लिए देशभर में लगभग 15 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से लगभग 12 लाख प्रतिभागियों ने परीक्षा में भाग लिया. आज इन सभी प्रतिभागियों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो चुका है. परीक्षा एजेंसी NTA ने  CUET UG के परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया है. आप cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

शुक्रवार को जारी हुआ रिजल्ट

विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए गए. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. परीक्षा के नतीजे बृहस्पतिवार रात 10 बजे घोषित होने थे, लेकिन एनटीए ने बहुत बड़ा डेटाबेस होने का हवाला देते हुए परीक्षा परिणाम घोषित करने में विलंब होने की देर रात को जानकारी दी थी. 

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पराशर ने कहा, ‘‘परीक्षा में भाग ले रहे विश्वविद्यालय योग्यता सूची तैयार करेंगे और विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी के अंक पत्र के आधार पर छात्रों की काउंसिलिंग के बारे में निर्णय लेंगे.’’ स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार आयोजित की गयी सीयूईटी-यूजी परीक्षा जुलाई में शुरू हुई थी और 30 अगस्त को खत्म हुई थी. 

कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

Step 1: सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करें. 

Step 2: इसके बाद आपको वेबसाइट पर एक 'CUET UG Result 2022 Link' डायरेक्ट लिंक दिखाई देगा.

Step 3: यहां पर आपको अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड/जन्मतिथि के माध्यम से लॉग इन करना होगा. 

Step 4: इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा.

Step 5: आप इस रिजल्ट को प्रिंट अथवा डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: आ गई खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़