क्या आपका पालतू कुत्ता भी चाटता है आपको? जानें कैसे बन सकता है यह आपके लिए जानलेवा

ब्रिटेन के नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी में एनिमल साइंस की सीनियर लेक्चरर जैकलिन बॉयड ने ' द कन्वर्सेशन' पर एक लेख में लिखा है कि कुत्तों के लिए चाटना बेहद महत्वपूर्ण है. वे जब तनाव में होते हैं या डर जाते हैं तब भी दूसरों को चाटते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 11, 2024, 04:22 PM IST
  • सेहत को नुकसान पहुंचाता है कुत्ते का चाटना
  • कुत्ते के चाटने से होती हैं कई सारी बीमारियां
क्या आपका पालतू कुत्ता भी चाटता है आपको? जानें कैसे बन सकता है यह आपके लिए जानलेवा

नई दिल्ली:  कई लोग अपने पालतू कुत्ते को दुलार करते हुए उन्हें चूमते हैं. वहीं कुत्ते भी अपने मालिक को प्यार करते हुए उन्हें चाटने लगते हैं. बता दें कि कुत्ते का आपके चेहरे को चाटना या चूमना बेहद अनहेल्दी साबित हो सकता है. यहां तक की यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. 

कुत्तों में होती है चाटने की आदत 
ब्रिटेन के नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी में एनिमल साइंस की सीनियर लेक्चरर जैकलिन बॉयड ने ' द कन्वर्सेशन' पर एक लेख में लिखा है कि कुत्तों के लिए चाटना बेहद महत्वपूर्ण है. वे जब तनाव में होते हैं या डर जाते हैं तब भी दूसरों को चाटते हैं. इसके अलावा वे अपने आस-पास की कई चीजों को भी चाटते हैं. जैसे, खाना, पानी, अपना पंजा, खिलौने, अपना शरीर और यहां तक की वे अपने प्राइवेट पार्ट पर भी जीभ फिराते हैं. ऐसे में यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

खतरनाक है कुत्तों का काटना 
जैकलीन के मुताबिक कुत्ते इंसानों के प्रति अपनी सहानुभूती दिखाने के लिए अपना होंठ चाटने लगते हैं. यही नहीं वे इसके लिए अपने ओनर्स का चेहरा भी चाटने लगते हैं. एक स्टडी के मुताबिक भले ही ओनर्स को उनके कुत्ते का उन्हें चाटना बेहद पसंद हो, लेकिन सच्चाई यह है कि उससे उन्हें काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है. कुत्ते की लार में कई तरह के बैक्टीरया मौजूद होते हैं, जो कई तरह की बमारियां पैदा करते हैं. 

ऐसे बरतें सावधानी 
बता दें कि कुत्तों के काटने, हल्का खरोंचने और यहां तक की उनके चाटने से आपको Zoonosis नाम की एक फैलने वाली बीमारी हो सकती है. वहीं कुत्तों की लार में Capnocytophaga canimorsus नाम का बैक्टीरिया भी पाया जाता है. इससे आपको सेप्सिस की समस्या हो सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक प्रेग्नेंट महिलाओं, बुजुर्गों, कम इम्युनिटी वाले लोग और बच्चों को कुत्ते के चाटने से बचाना चाहिए. वहीं अपने घर में घरेलू वस्तुओं को भी कुत्तों के संपर्क में आने से बचाना चाहिए.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़