Noida AQI: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रेड जोन में पहुंचा एक्यूआई, छाई स्मॉग की चादर, अभी और बिगड़ेंगे हालात!

Noida- Greater Noida AQI:  AQI खतरे के निशान से ऊपर है, यानी कि वह रेड जोन में पहुंच गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में है, जिसमें नॉलेज पार्क 3 इलाके में AQI 369 और नॉलेज पार्क 5 इलाके में AQI 324 दर्ज किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2023, 12:26 PM IST
  • पूरे ग्रेटर नोएडा का AQI 346 दर्ज किया गया
  • जल्द ही AQI का आंकड़े 400 के पार होगा
Noida AQI: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रेड जोन में पहुंचा एक्यूआई, छाई स्मॉग की चादर, अभी और बिगड़ेंगे हालात!

Noida- Greater Noida AQI: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गुरूवार सुबह से ही स्मॉग की एक चादर ने पूरे वातावरण को ढक रखा है. जिसके चलते सुबह से ही लोगों को आंखों में जलन और खांसी की समस्या काफी बढ़ गई है. बाहर निकलने वाले लोगों के लिए खुद को बचाना एक बड़ा चैलेंज बन चुका है.

AQI कि अगर बात करें तो वो भी खतरे के निशान से ऊपर है, यानी कि वह रेड जोन में पहुंच गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर रेड जोन में है, जिसमें नॉलेज पार्क 3 इलाके में AQI 369 और नॉलेज पार्क 5 इलाके में AQI 324 दर्ज किया गया है.

पूरे ग्रेटर नोएडा का AQI
वहीं अगर पूरे ग्रेटर नोएडा की बात करें तो AQI 346 दर्ज किया गया है. नोएडा में कुछ इलाके हैं जहां अभी भी AQI रेड जोन में नहीं पहुंचा है. वहीं, माना ये जा रहा है कि जल्द ही AQI का आंकड़े 400 के पार होगा

नोएडा के सेक्टर 93 में दुकान पर काम करने वाले रूपेश कुमार का कहना है कि वह जब अपने घर से बाहर निकला तो उसकी आंखों में जलन शुरू हो गई और आंखों से पानी आने लगा.

बुजुर्गों और बच्चों के लिए खतरा!
साथ ही लोगों को लगातार खांसी आने की भी समस्या हो रही है. दूसरी तरफ, स्मॉग की चादर की वजह से बाहर निकालने वालों को और भी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसमें सबसे ज्यादा तकलीफ बुजुर्गों और बच्चों को हो रही है।

प्रदूषण कंट्रोल विभाग और अथॉरिटी की टीमों के लगातार काम करने के बावजूद भी बढ़ते AQI को रोक पाना काफी मुश्किल हो रहा है. जगह-जगह सड़कों पर उड़ रही धूल और जलाए जा रहे कूड़े और मलबे की वजह से वातावरण खराब है. यह तभी साफ हो सकता है जब तेज हवा चले या बारिश हो, जिसके आसार फिलहाल अभी दिखाई नहीं दे रहे.

ये भी पढ़ें- DU में इस कोर्स की पढ़ाई करना हुआ महंगा! फीस में हुई 1100 फीसदी तक की बढ़ोतरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़