NEET PG 2024: कब हो सकते हैं नीट पीजी 2024 के एंट्रेंस एग्जाम? जानें काउंसलिंग की कब है संभावना

NEET-PG 2024 एग्जाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की ओर से दावा किया जा रहा है कि NEET-PG 2024 के एग्जाम जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले हफ्ते में हो सकते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 8, 2024, 01:17 PM IST
  • अगस्त में हो सकती है काउंसलिंग
  • क्या है NEET-PG एंट्रेंस एग्जाम
NEET PG 2024: कब हो सकते हैं नीट पीजी 2024 के एंट्रेंस एग्जाम? जानें काउंसलिंग की कब है संभावना

नई दिल्लीः NEET-PG 2024 एग्जाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की ओर से दावा किया जा रहा है कि NEET-PG 2024 के एग्जाम जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले हफ्ते में हो सकते हैं. वहीं, नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) इस साल आयोजित नहीं किया जाएगा. हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. 

अगस्त में होगी काउंसलिंग 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो उम्मीदवार अभी नीट-यूजी एग्जाम के इंतजार में हैं. ऐसे में अगर एनईईटी-पीजी 2024 परीक्षा में देरी होती है, तो काउंसलिंग अगस्त में होने की उम्मीद है. इसके पीछे COVID-19 अहम चिंताओं में से एक है, क्योंकि छात्र जून-जुलाई 2024 तक अपनी इंटर्नशिप पूरी कर लेंगे. 

क्या है NEET-PG एंट्रेंस एग्जाम
दरअसल, NEET-PG एक एंट्रेंस एग्जाम है, जो NMC अधिनियम, 2019 के तहत MD, MS और स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए कराया जाता है. इस एंट्रेंस टेस्ट में मेडिकल से ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी बैठ सकते हैं. इस एग्जाम को देने के बाद मेडिकल से ग्रेजुएट विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई करते हैं.

क्या होता है NExT एंट्रेंस एग्जाम
वहीं, नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) का उद्देश्य विद्यार्थियों के मेडिकल लाइसेंसिंग और एडमिशन को सुव्यवस्थित करना था. NExT का उद्देश्य थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज का आकलन करने वाली दो-भागीय परीक्षा है. भारत में प्रैक्टिस करने वाले विदेशी मेडिकल ग्रेजुएटों के लिए FMGE और पोस्ट ग्रेजुएट में अध्ययन के लिए NEET PG की जगह NExT की परीक्षा आयोजित होती है. 

ये भी पढ़ेंः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर कर्मचारी अड़े, भूख हड़ताल के बाद चक्का जाम की चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़