PM Kisan 15th installment: जल्द किसानों का भरेगा अकाउंट, इन लाभार्थियों को मिलेगी डबल किस्त

PM-KISAN NSMN Yojana: किसानों को सरकार सालाना 6000 रुपये की मदद करती है. 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके ये किस्तें दी जाती हैं. हालांकि, देश के कुछ किसान ऐसे हैं, जिन्हें 6 हजार रुपये नहीं बल्कि सालाना डबल 12000 रुपये की किस्त मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2023, 06:20 PM IST
  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि से जुड़े किसानों को मिलेगी डबल किस्त
  • महाराष्ट्र के किसान 6 नहीं पूरे 12 हजार रुपये पाएंगे
PM Kisan 15th installment: जल्द किसानों का भरेगा अकाउंट, इन लाभार्थियों को मिलेगी डबल किस्त

PM-KISAN NSMN Yojana: देशभर के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत मिलने वाली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. अब तक किसानों को 14 किस्त मिल चुकी है, जहां उन्हें 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. दिवाली भी आ रही है ऐसे में सरकार 12 तारीख से पहले या फिर इस महीने के अंत से पहले किसानों के खातों में 2000 रुपये डाल सकती है.

किसानों को सरकार सालाना 6000 रुपये की मदद करती है. 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके ये किस्तें दी जाती हैं. हालांकि, देश के कुछ किसान ऐसे हैं, जिन्हें 6 हजार रुपये नहीं बल्कि सालाना डबल 12000 रुपये की किस्त मिलेगी.

इन किसानों को मिलेंगी डबल किस्त
'नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना' (Namo Shetkari Mahasanman Nidhi Yojana) शुरू हुई है. कुछ दिन पहले ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कीम को लागू किया. तो इस स्कीम से जुड़े हुए किसानों को डबल यानी 6 हजार की बजाय साल भर में 12 हजार रुपये की कुल मदद की जाएगी.

दरअसल की नमो शेतकरी महा सम्मान निधि महाराष्ट्र सरकार की योजना है, जिसे पीएम मोदी नेहरी झंडी दिखाई है. तो महाराष्ट्र के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत डबल पैसा दिया जाएगा.

PM-KISAN के लाभार्थियों को होगा फायदा
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के किसानों की मदद के लिए NSMN शुरू की है. केंद्र और राज्य सरकारें प्रत्येक पहल के तहत 6,000 रुपये देंगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ढांचे के भीतर, केंद्र 6,000 रुपये प्रदान करेगा और ऐसे ही राज्य सरकार भी किसानों को उनके बैंक खाते में 6000 रुपये डालेगी तो उन्हें सालाना 12,000 रुपये जमा मिलेंगे.

कब जारी होगी NSMN की पहली किस्त
नवंबर 2023 के दूसरे सप्ताह में नमो शेतकारी योजना की पहली किस्त आने की उम्मीद है. इस योजना से महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा. यानी कि पहले 6000 रुपये मिलते ही थे, अब वह महाराष्ट्र में किसानों के लिए डबल हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का 5 साल के लिए बहुत बड़ा ऐलान, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़