Mutual Fund SIP: मंथली 500 रुपये निवेश कर बना सकते हैं 18 लाख का फंड, जानें कैसे

SIP के जरिए अगर आप हर महीने केवल 500 रुपये का निवेश भी करते हैं तो आप इस छोटी रकम से भी बड़ी आसानी से लाखों का फंड बना सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको लगातार लगभग 20-30 सालों तक अपना इनवेस्टमेंट बनाए रखना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 11:54 AM IST
  • मंथली 500 रुपये निवेश कर बना सकते हैं 18 लाख का फंड
  • समझिये म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश का पूरा गणित
Mutual Fund SIP: मंथली 500 रुपये निवेश कर बना सकते हैं 18 लाख का फंड, जानें कैसे

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) में निवेश काफी तेजी से बढ़ा है. काफी बड़ी तादाद में लोग SIP इनवेस्टमेंट में निवेश को लेकर आकर्षित हो रहे हैं. एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ें भी यह बताते हैं कि, इस साल अगस्त महीने में SIP अकाउंट्स की संख्या 5.71 करोड़ के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई है. वहीं, SIP के जरिए अगस्‍त में 12,693 करोड़ रुपये का निवेश आया था. SIP के इन आंकड़ों से साफ है कि रिटेल निवेशकों का म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम्‍स में भरोसा मजबूत बना हुआ है और लगातार अपनी स्‍माल सेविंग्‍स को हर महीने निवेश कर रहे हैं. अगर आप भी चाहें तो SIP के जरिए 500 रुपये जिनते कम निवेश से भी लाखों का रिटर्न हासिल कर सकते हैं. 

500 रुपये से बना सकते हैं लाखों की कमाई

SIP के जरिए अगर आप हर महीने केवल 500 रुपये का निवेश भी करते हैं तो आप इस छोटी रकम से भी बड़ी आसानी से लाखों का फंड बना सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको लगातार लगभग 20-30 सालों तक अपना इनवेस्टमेंट बनाए रखना होगा. SIP कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप 20 साल तक हर महीने 500 रुपये का इनवेस्टमेंट करते हैं तो 12 फीसदी के सालाना रिटर्न पर आप 5 लाख तक का फंड बना सकते हैं. इस दौरान आपका निवेश केवल 1.2 लाख रुपये का होगा, जबकि आपको 3.8 लाख रुपये का फायदा होगा. अगर आप इसी निवेश को 10 साल तक और जारी रखते हैं तो तो आपको कंपाउंड इंट्रेस्ट का भी जबरदस्त फायदा पहुंचेगा. यानी 30 साल में आप 500 रुपये के इनवेस्टमेंट से करीब 18 लख रुपये तक का फंड बना सकते हैं. 

लंबे समय तक निवेश करने से होता है तगड़ा फायदा

कई सारे निवेश एक्सपर्ट SIP में लंबे समय तक निवेश जारी रखने की सलाह देते हैं. जी बिज हिंदी से की गई बातचीत में BPN फिनकैप के निदेशक एके निगम का यह कहना है कि, SIP निवेश का एक सिस्टमैटिक तरीका है. लंबी अवधि में कई ऐसे फंड्स हैं, जिनका सालाना एसआईपी रिटर्न औसतन 12 फीसदी रहा है. आपको यह भी बताते चलें कि यहां पर हमारे द्वारा बताया गया SIP कैलकुलेशन सांकेतिक है. आपका वास्‍तविक रिटर्न इससे अलग भी हो सकता है.

डिस्क्लेमर:  यहां SIP कैलकुलेशन सांकेतिक है. वास्‍तविक रिटर्न अलग हो सकता है. म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले सभी दस्‍तावेज सावधानी से पढ़ लें और अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. 

यह भी पढ़ें: Gold Price 14 Sep: 9000 रुपये टूटे सोने के दाम, बाजार में इतना सस्ता हुआ गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़