90% लोग गलत तरीके से खाते हैं भीगे बादाम, छिलकों को लेकर फैला है ये मिथ

बादाम याददाश्त को तेज करने से लेकर मसल्स बढ़ाने में मददगार होता है. लेकिन अधिकतर लोग बादाम को गलत तरीके से खाते हैं. आइए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका क्या है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 02:47 PM IST
    अधिकतर लोग खाते हैं गलत तरीके से बादाम
    चलिए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका
90% लोग गलत तरीके से खाते हैं भीगे बादाम, छिलकों को लेकर फैला है ये मिथ

नई दिल्ली: बादाम पावरहाउस होता है. याददाश्त तेज करने से लेकर मसल्स को बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन किया जाता है. डाइट में भिगी हुई  बादाम का सेवन करना चाहिए. सुबह खाली पेट छिलका उताकर बादाम का सेवन करना चाहिए. लेकिन लगभग 99 प्रतिशत लोग बादाम का गलत तरीके से सेवन करते हैं. कोई इसे कच्चा खा रहा है तो कोई इसे भिगोकर खाता है. आइए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका क्या होता है. 

बादाम के गुण 
बादाम में लगभग 21 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन के साथ बादाम में फाइबर, एनर्जी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ई, विटामिन ए समेत कई मिनरल पाए जाते हैं. 

बादाम खाने का सही तरीका 
बादाम को भिगोकर खाना अच्छा माना जाता है. बादाम के छिलके में फाइटिक एसिड है जो कि कुछ विटामिन या मिनरल्स से भरपूर होता है. भिगो हुए बादाम का पाचन भी आसानी से हो जाता है. 

छिलका खाना चाहिए या नहीं 
जब बादाम को भिगोकर रखा जाता है तो फाइटिक एसिड कम हो जाता है. ऐसे में भाग भीगे हुए बादाम को छिलके के समेत खा सकते हैं. बल्कि छिलके में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे बादाम की ताकत बढ़ जाता है. कुछ लोगों को बादाम को छीलकर खाना चाहिए. 

कब छिलाकर उतारकर खाना चाहिए 
बादाम के छिलके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एलर्जी कर सकते हैं. ऐसे लोगों को छिलका समेत बादाम खाने से एलर्जी, पेट खराब, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में आप छिलका उतारकर खाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़