Ration Card: अब इतने लाख लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, एक झटके में योजना से होंगे बाहर

झारखंड में दो लाख 36 हजार राशन कार्ड फर्जी पाए गए हैं. चौंकाने वाली बात यह कि इनमें से ऐसे कार्ड ऐसे लोगों के नाम पर हैं, जो बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी राशन कार्ड बनाकर मुफ्त में राशन ले रहे हैं. ऐसे लोगों की तादाद भी हजारों में है, जो आर्थिक तौर पर सक्षम होने के बाद भी फर्जी तरीके से कार्ड बनवाकर मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2023, 07:32 AM IST
  • फर्जी राशन कार्ड किए जाएंगे रद्द
  • इस तरह पकड़ में आई गड़बड़ी
Ration Card: अब इतने लाख लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, एक झटके में योजना से होंगे बाहर

नई दिल्लीः झारखंड में दो लाख 36 हजार राशन कार्ड फर्जी पाए गए हैं. चौंकाने वाली बात यह कि इनमें से ऐसे कार्ड ऐसे लोगों के नाम पर हैं, जो बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी राशन कार्ड बनाकर मुफ्त में राशन ले रहे हैं. ऐसे लोगों की तादाद भी हजारों में है, जो आर्थिक तौर पर सक्षम होने के बाद भी फर्जी तरीके से कार्ड बनवाकर मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. 

फर्जी राशन कार्ड किए जाएंगे रद्द 
खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग अब इन्हें रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. विभाग की जांच में सबसे ज्यादा 35 हजार 834 फर्जी राशन कार्ड में पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर) जिले में पाए गए हैं. इसी तरह में 26,285 और रांची में 22,135 फर्जी राशन कार्ड पाए गए हैं. 

राशन और आधार कार्ड लिंक करने के दौरान पकड़ी गई गड़बड़ी
दरअसल यह गड़बड़ी तब पकड़ी गई, जब खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग ने 1 फरवरी से 21 फरवरी तक वन नेशन वन कार्ड योजना की भौतिक जांच के क्रम में राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक कराने का अभियान चलाया. 

आधार लिंक होने के बाद जब ई-पॉश मशीन पर अंगूठे का निशान लिया गया तो पता चला कि कई राशन कार्ड धारी झारखंड के साथ- साथ ,बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और ओडिशा से भी राशन कार्ड बनाकर मुफ्त में राशन ले रहे हैं. राज्य में पहले भी फर्जी आधार कार्ड वालों पर कार्रवाई की जा चुकी है.

दिसंबर 2022 में बने थे हजारों फर्जी राशन कार्ड
बीते दिसंबर में राज्य के छह जिलों में साइबर क्रिमिनल्स ने जिलों के आपूर्ति पदाधिकारियों की ऑफिशियल आईडी हैक कर हजारों फर्जी राशन कार्ड बना दिए गए थे. जांच में पाया गया था कि देवघर, हजारीबाग, गिरिडीह, सरायकेला-खरसावां, पाकुड़ और गढ़वा में जिला आपूर्ति पदाधिकारियों (डीएसओ) की आईडी हैक की. 

इन जिलों में भी बनाए गए फर्जी राशन कार्ड
देवघर में साइबर क्रिमिनल्स ने लगभग 2500 राशन कार्ड बना लिए. इसके पहले हजारीबाग के डीएसओ की आईडी हैक कर एक हजार से भी ज्यादा ग्रीन राशन कार्ड को प्राइमरी हाउस होल्ड (पीएचएच) कार्ड में बदला दिया गया था. इसी तरह गिरिडीह जिले में भी हैक की गई आईडी का दुरुपयोग कर 2500 से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड जारी किए गए थे.

यह भी पढ़िएः बेरोजगारों के लिए खुशखबरी! 1 अप्रैल से सरकार देगी बेरोजगारी भत्ता, जानिए क्या हैं नियम और शर्तें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़