मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की FD से बेहतर स्कीम, इसमें निवेश बनाएगा आपको लखपति

मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए नई योजना शुरू की है. ये योजना कई मायनों में फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर है. ये कई बैंकों और पोस्ट ऑफिस पर 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा ब्याज दे रही है. इस योजना का ऐलान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 के दौरान किया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2023, 09:03 AM IST
  • बजट में किया गया था योजना का ऐलान
  • निवेश पर मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज
मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की FD से बेहतर स्कीम, इसमें निवेश बनाएगा आपको लखपति

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए नई योजना शुरू की है. ये योजना कई मायनों में फिक्स्ड डिपॉजिट से बेहतर है. ये कई बैंकों और पोस्ट ऑफिस पर 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा ब्याज दे रही है. इस योजना का ऐलान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 के दौरान किया था.

बजट में किया गया था योजना का ऐलान
दरअसल, मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय बजट में घोषित महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 योजना (Mahila Samman Saving Certificate) शुक्रवार से लागू हो गई है. शुक्रवार को राजपत्र अधिसूचना के प्रकाशन के साथ इसे अधिसूचित किया गया. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) एक बार की छोटी बचत योजना है जो दो साल के लिए पेश की जाएगी. 

निवेश पर मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज
केंद्रीय बजट में योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि इसे मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.यह योजना आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर दो साल के कार्यकाल के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा प्रदान करेगी. 

तिमाही आधार पर जोड़ा जाएगा ब्याज
योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक की राशि जमा की जा सकती है. इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक खाता होगा. 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज तिमाही आधार पर जोड़ा जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा. जमा की तारीख से दो साल पूरे होने पर जमा परिपक्व हो जाएगा. 

खाताधारक खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष की समाप्ति के बाद, लेकिन उसकी परिपक्वता से पहले एक बार पात्र शेष राशि का अधिकतम 40 प्रतिशत तक निकालने के लिए पात्र होगा.

जानिए कितना मिलेगा ब्याज 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना में निवेश पर एक साल में 15,427 रुपये ब्याज मिलेगा, जबकि दो साल में यह 32,044 रुपये ब्याज होगा. यानी दो साल में दो लाख रुपये निवेश करने पर कुल 2,32 लाख रुपये मिलेंगे. छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने का प्लान बना रहे लोगों के लिए यह अच्छी योजना हो सकती है. 

यह भी पढ़िएः LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, फिर भी आम आदमी खुश नहीं, जानें क्यों

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़