उज्ज्वला के बाद 'मुफ्त' का चूल्हा देने जा रही मोदी सरकार, गैस भराने के झंझट से मिलेगा छुटकारा

केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत जरूरतमंदों को रसोई गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराया गया है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले मोदी सरकार की इस योजना का काफी लाभ उठा रहे हैं. अब मोदी सरकार नई योजना पर काम कर रही है, जिसमें लोगों को ऐसा चूल्हा दिया जाएगा, जिसमें गैस भराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 11:47 AM IST
  • स्वच्छ ईंधन पर है मोदी सरकार का जोर
  • सब्सिडी मिली तो सस्ते हो जाएंगे चूल्हे
उज्ज्वला के बाद 'मुफ्त' का चूल्हा देने जा रही मोदी सरकार, गैस भराने के झंझट से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत जरूरतमंदों को रसोई गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराया गया है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले मोदी सरकार की इस योजना का काफी लाभ उठा रहे हैं. अब मोदी सरकार नई योजना पर काम कर रही है, जिसमें लोगों को ऐसा चूल्हा दिया जाएगा, जिसमें गैस भराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. यानी यह आपको एक बार खरीदने के बाद मुफ्त का पड़ेगा.

स्वच्छ ईंधन पर है मोदी सरकार का जोर
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार का जोर अब स्वच्छ ईंधन पर है. ऐसे में सरकार आम लोगों की रसोई में स्वच्छ ईंधन पहुंचाने की तैयारी कर रही है. सरकार सौर चूल्हा उपलब्ध कराने की योजना बना रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में इस उद्देश्य से छह से आठ फरवरी तक चलने वाले इंडिया एनर्जी वीक में शिरकत करने के दौरान ऐलान करेंगे.

सब्सिडी मिली तो सस्ते हो जाएंगे चूल्हे
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे की कीमत 14 से 15 हजार रुपये के बीच है. अब अगर सरकार इस पर सब्सिडी देती है तो यह आम आदमी को 9 से 10 हजार रुपये में मिल सकेगा. इसका फायदा यह है कि इसे एक बार खरीदने के बाद गैस भराने की जरूरत नहीं होगी. 

सूर्य की किरणों से चार्ज होता है चूल्हा
सोलर चूल्हा सूरज की किरणों से चार्ज होता है. इस चूल्हे की लाइफ लगभग 10 साल बताई जाती है. यह चूल्हा सोलर प्लेट से जुड़ा होता है. चूल्हा केबल तार के जरिए सोलर प्लेट से जुड़ा होता है और सौर ऊर्जा प्राप्त करता है. 

स्वच्छ ईंधन की दो अन्य योजनाएं भी होंगी शुरू
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी इंडिया एनर्जी वीक में दो अन्य योजनाएं भी शुरू करेंगे. ये दोनों योजनाएं भी स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने के लिए हैं. पीएम मोदी पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल मिलाने की पायलट परियोजना का शुभारंभ करेंगे. पहले फेज में 13 राज्यों के 100 पेट्रोल पंपों में यह सेवा शुरू होगी. अभी पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनॉल मिलाया जाता है. 

वहीं, तीसरी योजना प्लास्टिक की बोतलों से कपड़े बनाने की है. इसके अतिरिक्त पीएम बेंगलुरु में स्वच्छ ईंधन से चलने वाले वाहनों को हरी झंडी भी दिखाएंगे.

यह भी पढ़िएः Weight Loss: बढ़ती तोंद से हैं परेशान तो हर सुबह पीएं इस चीज का पानी, वजन कम करने का है रामबाण उपाय

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़