मोदी सरकार के बड़े ऐलान- DA 4% बढ़ा, LPG सिलेंडर पर 300 की सब्सिडी जारी रहेगी

DA Increase and LPG Cylinder Subsidy:केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA को 4 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली 300 रुपये की सब्सिडी की समय सीमा भी एक साल के लिए बढ़ा दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2024, 09:26 PM IST
  • एक साल तक मिलती रहेगी सब्सिडी
  • केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफा
मोदी सरकार के बड़े ऐलान- DA 4% बढ़ा, LPG सिलेंडर पर 300 की सब्सिडी जारी रहेगी

नई दिल्ली: DA Increase and LPG Cylinder Subsidy: लोकसभा चुनाव से पहले क्रेंद्र की मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बढ़ा तोहफा दिया है. इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की समय सीमा एक साल के लिए बढ़ा दी गई हैं. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. 

एक साल तक मिलती रहेगी 300 की सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy)
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत मिलने वाली 300 रुपये की सब्सिडी की समय सीमा एक साल के लिए बढ़ा दी गई है. अब यह 31 मार्च, 2025 तक जारी रहेगी. सब्सिडी मिलने के बाद सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा.

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (DA Increases 4 Percent)
केंद्र सरकार ने लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए भी एक बड़ी घोषणा की है. पीयूष गोयल ने बताया कि कैबिनेट मीटिंग में मोदी सरकार ने DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. यह डीए बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी. बढ़ोतरी का सीधा फायदा कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलेगा. अब केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए 50 प्रतिशत हो गया है. पहले यह 46% था. 

नॉर्थ ईस्ट के उद्योग जगत बढ़ावा दिया जाएगा
पीयूष गोयल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्यों के उद्योग जगत बढ़ावा दिया जाएगा. कैबिनेट ने उन्नति 2024 योजना (उत्तर पूर्व ट्रांसफॉर्मेटिव इंडस्ट्राइजेशन स्कीम) को स्वीकृति दी है. गोयल के मुताबिक, उद्योग और सेवा क्षेत्र को 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रोत्साहन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- आर्टिकल 370 हटने के बाद पीएम के पहले कश्मीर दौरे से पाकिस्तान परेशान, आतंकियों की आड़ में फिर करने लगा नापाक हरकतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़