मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, कश्मीर में 1 डिग्री पर पहुंचा पारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत रहा. विभाग ने कहा कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 12:00 PM IST
  • मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी
  • दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, दिल्ली में आज छाए रहेंगे बादल, कश्मीर में 1 डिग्री पर पहुंचा पारा

नई दिल्ली: मौसम विभाग की तरफ की गई भविष्वाणी के अनुसार आज यानी मंगलवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. सर्दियों के शुरू होने से पहले राजधानी दिल्ली में तापमान सामान्य बना हुआ है. मंगलवार की सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से तापमान से एक डिग्री अधिक है. 

आज आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत रहा. विभाग ने कहा कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान के क्रमश: 23 डिग्री सेल्सियस और 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

दिल्ली में एयर क्वालिटी

 केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही. सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 129 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

जम्मू कश्मीर में कैसा है मौसम

मौसम विभाग (एमईटी) ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के लिए मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात के तापमान में गिरावट शुरू हो गई है. श्रीनगर में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 4.8 डिग्री, गुलमर्ग में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में 1.4 डिग्री सेल्सियस, कारगिल में 7.6 और लेह में 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway ने आज कैंसल कर दीं 220 ट्रेनें, चेक करें रद्द गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़