फेसबुक, इंस्टाग्राम के लिए देने होंगे हर महीने 2238 रुपये, जानिए मेटा ने भारत के लिए क्या रेट रखा है

ट्विटर अपने यूजर्स से ट्विटर ब्लू सर्विस के तहत हर महीने पैसे ले रहा है. इसके बाद अब मेटा ने भी इस ओर कदम बढ़ा दिया है. मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए अपना पेड सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू किया है. इसके तहत यूजर्स को अब पैसों का भुगतान करना पड़ेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 06:30 AM IST
  • ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मेटा वेरिफाइड शुरू
  • इंस्टाग्राम-फेसबुक के लिए है अलग-अलग प्लान
फेसबुक, इंस्टाग्राम के लिए देने होंगे हर महीने 2238 रुपये, जानिए मेटा ने भारत के लिए क्या रेट रखा है

नई दिल्लीः ट्विटर अपने यूजर्स से ट्विटर ब्लू सर्विस के तहत हर महीने पैसे ले रहा है. इसके बाद अब मेटा ने भी इस ओर कदम बढ़ा दिया है. मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए अपना पेड सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू किया है. इसके तहत यूजर्स को अब पैसों का भुगतान करना पड़ेगा. 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मेटा वेरिफाइड शुरू
दरअसल, मेटा ने अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रहने वाले यूजर्स के लिए यह प्लान शुरू किया है. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा वेरिफाइड के नाम से जाना जाने वाला सब्सक्रिप्शन प्लान सत्यापित लेबल, बेहतर पहुंच, प्रतिरूपण से बेहतर सुरक्षा, ग्राहक सहायता तक पहुंच और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विशेष स्टिकर प्रदान करता है.

पिछले सप्ताह कंपनी ने घोषणा की थी कि वह वेब के लिए 11.99 डॉलर (994.28 रुपये) प्रति माह और मोबाइल के लिए 14.99 डॉलर (1243.05 रुपये) प्रति माह पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भुगतान सत्यापन का परीक्षण कर रही है. 

हालांकि, अभी मेटा वेरिफाइड सिर्फ दो देशों में ही शुरू हुआ है, भारत में अभी इस सर्विस के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा.

इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए है अलग-अलग प्लान
इसके तहत यूजर्स सब्सक्रिप्शन के लाभों और कंपनी की वेबसाइट पर शामिल होने की प्रक्रिया को देख सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है- जैसा कि कंपनी योजना का धीमी गति से रोलआउट कर रही है, कई यूजर्स इसे तुरंत खरीदने का विकल्प नहीं देख सकते हैं. इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए अलग-अलग प्लान हैं और फिलहाल फेसबुक के लिए सिर्फ वेब प्लान ही उपलब्ध है.

दोनों का वेरिफाइड प्लान खरीदने के लिए देने होंगे 2238 रुपये
इसलिए, यदि यूजर दोनों प्लेटफार्मों के लिए मेटा वेरिफाइड खरीदना चाहते हैं तो उन्हें प्रति माह 27 डॉलर (2238.99 रुपये) का भुगतान करना होगा. मेटा वेरिफाइड के लिए यूजर्स की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. उनके पास हाल की गतिविधि का इतिहास होना चाहिए, जैसे कि पोस्ट करना और उनके द्वारा प्रदान की गई सरकारी आईडी से मेल खाने वाली प्रोफाइल फोटो होनी चाहिए.

अब तक मेटा सब्सक्राइबर अपना प्रोफाइल नेम, यूजर नेम, जन्म तिथि, या प्रोफाइल चित्र बिना सदस्यता समाप्त किए और पुन: आवेदन किए बिना नहीं बदल सकते.

यह भी पढ़िएः फिर फंस गए पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान, जानें क्या है नया विवाद

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़