दिल्ली में न्यूनतम तापमान पर पहुंचा पारा, जानें आज हवा में प्रदूषण का स्तर

Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 238 दर्ज किया गया. मंगलवार शाम चार बजे एक्यूआई 255 था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 10:43 AM IST
  • दिल्ली में न्यूनतम तापमान पर पहुंचा पारा
  • जानें आज हवा में प्रदूषण का स्तर
दिल्ली में न्यूनतम तापमान पर पहुंचा पारा, जानें आज हवा में प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की हवा में सुधार आना शुरू हो चुका है. इसी क्रम में आज यानी बुधवार को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब श्रेणी में दर्ज की गई. बता दें कि पिछले काफी लंबे वक्त से दिल्ली में हवा कि क्वालिटी 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की जा रही थी. लेकिन अब धीरे धीरे राजधानी की हवा में प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है. 

आज कितना रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 238 दर्ज किया गया. मंगलवार शाम चार बजे एक्यूआई 255 था.

ऐसे मापा जाता है AQI

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली में वायु गुणवत्ता के और खराब होने के आसार नहीं हैं.

आज इतना रह सकता है अधिकतम तापमान

IMD के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 23 नवंबर 2020 (6.2 डिग्री सेल्सियस) के बाद से नवंबर महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है. 

कश्मीर में जीरो के नीचे पारा

इस मौसम में पहली बार बुधवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया. मौसम विभाग यह जानकारी दी. मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी. श्रीनगर में बुधवार को इस मौसम में पहली बार न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. 

श्रीनगर में इतना रहा तापमान

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले कुछ दिनों के दौरान शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है, जबकि रात के तापमान में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में और गिरावट आने की उम्मीद है. इस बीच श्रीनगर में आज सुबह न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे, पहलगाम में शून्य से 4.8 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 3.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: इन रूट पर चलने वाली ये ट्रेनें हैं 3 महीने के लिए कैंसल, चेक करें गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़