Workplace Anxiety: ऑफिस के नाम से ही छूटने लगते हैं आपके पसीनें? जानें कैसे पाएं वर्कप्लेस एंजाइटी से छुटकारा

Workplace Anxiety: वर्कप्लेस एंग्जाइटी एक मानसिक स्थिति है, जिसमें व्यक्ति को अपने काम या जॉब को लेकर काफी ज्यादा टेंशन होने लगती है. इसमें व्यक्ति हर समय अपने काम के बारे में सोच-सोचकर परेशान होते रहता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 03:57 PM IST
  • टॉक्सिक लोगों से बनाएं दूरी
  • आस-पास के लोगों से करें बात
Workplace Anxiety: ऑफिस के नाम से ही छूटने लगते हैं आपके पसीनें? जानें कैसे पाएं वर्कप्लेस एंजाइटी से छुटकारा

नई दिल्ली:  Workplace Anxiety: हम में से ज्यादातर लोग अपना आधे से ज्यादा समय ऑफिस पर ही बिताते हैं. काम के अलावा ऑफिस में टास्क को समय पर कंप्लीट करना, वर्क एक्सपेक्टेशन को पूरा करना या कोई नए प्रोजेक्ट को हाथ में लेना समेत कई तरह की टेंशन हमें चारो ओर घेरकर रखती है. कई बार इन सब चीजों के प्रेशर की वजह से हम लोग वर्कप्लेस एंग्जाइटी का शिकार बन जाते हैं. वर्कप्लेस एंग्जाइटी एक मानसिक स्थिति है, जिसमें व्यक्ति को अपने काम या जॉब को लेकर काफी ज्यादा टेंशन होने लगती है. इसमें व्यक्ति हर समय अपने काम के बारे में सोच-सोचकर परेशान होते रहता है. कई बार इसके चलते व्यक्ति का किसी भी चीज पर फोकस नहीं बन पाता है और हमेशा हमारा दिमाग निगेटिव थॉट्स से घिरा रहता है. 

अगर आप भी वर्कप्लेस एंग्जाइटी के शिकार हैं तो इन टिप्स के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

एक्सरसाइज करें 
नियमित एक्सरसाइज करने से न सिर्फ हमारी फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि इससे हमारी मेंटल हेल्थ में भी काफी सुधार आता है. अगर आप वर्कप्लेस एंग्जाइटी के शिकार हैं तो रोजाना सुबह कुछ समय योग का अभ्यास करें. इससे आपका माइंड रिलैक्स रहेगा और कुछ ही दिनों आपको एंग्जाइटी से राहत मिलेगी. 

पर्याप्त नींद लें 
रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने से हमारा दिमाग शांत रहता है. इससे आपकी एंग्जाइटी दूर होने के साथ ही स्लीप पैटर्न में भी सही रेहगा. अगर आपको वर्कप्लेस एंग्जाइटी की समस्या है तो कोशिश करें रोज समय पर सोएं और समय पर उठें. इसके साथ ही सोने से कुछ देर पहले फोन को अपने आस-पास न रखें. यह आपके स्लीप पैटर्न में बाधा डाल सकता है. 

टाइम मैनेजमेंट सीखें 
जो लोग समय पर अपना काम पूरा नहीं कर पाते हैं उन्हें वर्कप्लेस में सबसे ज्यादा एंग्जाटी का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा डेडलाइन से पहले अपना काम पूरा करके रखें. वहीं समय पर ऑफिस भी जाएं. इसके अलावा मदद मांगने में हिचकिचाएं बिल्कुल नहीं, लेकिन पूरी तरह किसी के उपर निर्भर न हों. 

लोगों से बातचीत करें 
जो लोग ऑफिस में ज्यादातर समय अकेले ही बिताते हैं उनमें वर्कप्लेस एंग्जाइटी की संभावना ज्यादा होती है. इससे बचने के लिए अपने कलीग या ऑफिस के लोगों के साथ बातचीत करते रहें. इससे आपका नेचर फ्रेंडली होगा और मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहेगी. ऐसा करने से ऑफिस में आपका स्ट्रेस काफी हद तक कम हो सकता है.  

टॉक्सिक कोवर्कर्स से दूर रहें 
ऑफिस में अक्सर हमें कोई न कोई ऐसा नकारात्मक कलीग या व्यक्ति तो मिल जाता है, जिसकी वजह से हमें अपना सिर पकड़ना पड़ता है. अगर आपके आस-पास भी कोई ऐसा टॉक्सिक व्यक्ति है तो उससे दूरा बनाकर रखें. ऐसे लोग आपके काम में भी बाधा डाल सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Jaggery Side Effects: सर्दियों में रोज गुड़ खाना सेहत को पड़ सकता है भारी, नाक में होने लगेगी ये परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़