LPG Cylinder Price: होली पर खरीद सकते हैं सस्ता गैस सिलेंडर, सिर्फ 634 रुपये में मिल रहा सिलेंडर

LPG Cylinder Price: बीते दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई. न सिर्फ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर बल्कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी की गई. जहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये का इजाफा हुआ, वहीं कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की गई. ये कीमतें 1 मार्च से लागू हो गई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 02:11 PM IST
  • हल्का और सस्ता है कंपोजिट सिलेंडर
  • ये हैं कंपोजिट सिलेंडर की खासियतें
LPG Cylinder Price: होली पर खरीद सकते हैं सस्ता गैस सिलेंडर, सिर्फ 634 रुपये में मिल रहा सिलेंडर

नई दिल्लीः LPG Cylinder Price: बीते दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई. न सिर्फ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर बल्कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी बढ़ोतरी की गई. जहां 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये का इजाफा हुआ, वहीं कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की गई. ये कीमतें 1 मार्च से लागू हो गई हैं.

दिल्ली में कितने का बिक रहा कमर्शियल
दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 2,119.50 रुपये हो गई है. वहीं, घरेलू सिलेंडर के दाम 1103 रुपये हो गए हैं. हालांकि, बाजार में एक ऐसा सिलेंडर भी मिल रहा है, जिसकी कीमत भी कम है और वह हल्का भी है, जिसे कहीं भी आसानी से उठाकर ले जाया जा सकता है.

हल्का और सस्ता है कंपोजिट सिलेंडर 
दरअसल, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) की ओर से ग्राहकों को हल्का और सस्ता सिलेंडर ऑफर किया जा रहा है. इस सिलेंडर का नाम कंपोजिट सिलेंडर है. यह 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर से हल्का है. इसका डिजाइन भी अच्छा है, जो ग्राहकों को लुभाता है.

ये हैं कंपोजिट सिलेंडर की खासियतें 
खाली कंपोजिट सिलेंडर सिर्फ 5 किलो का होता है. इसमें 10 किलो गैस भरी जाती है. इसी वजह से इसकी कीमत भी कम है. यह रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 633.5 रुपये में मिल रहा है. ये सिलेंडर पारदर्शी होते हैं. इससे पता चल जाता है कि इसमें कितनी गैस बची है. जबकि बड़े सिलेंडर में इसकी सटीकता का अंदाजा नहीं लग पाता है.

जंग रोधी होते हैं कंपोजिट सिलेंडर
यही नहीं ये सिलेंडर जंग रोधी होते हैं. इनमें धमाका नहीं होता है. ये फाइबर मटीरियल से तैयार होते हैं. कंपोजिट गैस सिलेंडर दो तरह के होते हैं. एक 10 किलो और दूसरा 5 किलो का. अलग-अलग शहरों में इसके दाम अलग-अलग हैं. अपने शहर में कंपोजिट सिलेंडर का दाम इंडिनय ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: अभी तक खाते में नहीं आई 13वीं किस्त तो 2 हजार रुपये के लिए तुरंत करें ये काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़