ब्रश करने के बाद भी दूर नहीं होता दांतों का पीलापन? इन घरेलू नुस्खों से मोती की तरह चमचमाएंगे दांत

Yellow Teeth Home Remedies: दांत पीले होने पर मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून निकलना और कैविटी की समस्या होती है. दांतों का पीलापन न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर परेशान करती है बल्कि यह आपका आत्मविश्वास भी कम करता है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 20, 2023, 04:48 PM IST
  • पीले दांतों से बढ़ सकती है कैविटी
  • मुस्कुराहट पर ग्रहण डालते हैं पीले दांत
ब्रश करने के बाद भी दूर नहीं होता दांतों का पीलापन? इन घरेलू नुस्खों से मोती की तरह चमचमाएंगे दांत

नई दिल्ली: Yellow Teeth Home Remedies: आप भले ही कितने खूबसूरत हों, लेकिन अगर आपके दांत पीले हो तो सारी खूबसूरती धरी की धरी रह जाती है. दांत पीले होने पर मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून निकलना और कैविटी की समस्या होती है. दांतों का पीलापन न सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर परेशान करती है बल्कि यह आपका आत्मविश्वास भी कम करता है. ऐसे में अपने पीले दांतों को सफेद करने के लिए आप घर में रखीं इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

दांत सफेद करने के लिए घरेलू टिप्स 

बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा एक ब्लीचिंग एजेंट है, जो बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और टूथब्रश की मदद से 3-4 मिनट तक इसे दांतों पर लगाएं. बाद में पानी से कुल्ला कर लें. 

सरसों का तेल
1/2 चम्मच नमक लें और इसमें 2 बूंद सरसों का तेल मिलाएं. अब इस पेस्ट से थोड़ी देर तक दांतों की सफाई करें. बाद में पानी से दांतों को धो लें. 

स्ट्रॉबेरी  
स्ट्रॉबेरी भी पीले दांतों को चमकाने के लिए क्लीनिंग एजेंट का काम करता है. इसके लिए 1 बर्तन में स्ट्रॉबेरी को हल्का कूटकर दांतों पर 5-6 मिनट के लिए लगाएं. इससे आपके दांत सफेद तो होंगे साथ ही मुंह की बदबू भी दूर होगी. 

नीम 
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप नीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम का पाउडर लेकर इसे ब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा आप नीम की दातुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नींबू का छिलका 
हफ्ते में 2 दिन खाना खाने के बाद नींबू के छिलके को दांतों में घिसने से भी इनमें चमक आती है. इससे मुंह की बदबू भी दूर होती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- High Blood Sugar Symptoms: सर्दियों में ब्लड शुगर बढ़ने पर नजर आते हैं ये संकेत, तुरंत भागे डॉक्टर के पास 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़