Toothache Home Remedies: दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार

दांत दर्द (Tothache) की समस्या आम सी हो गई है. सबसे ज्यादा इसकी परेशानी बच्चों में देखी जाती है लेकिन आप घरेलू उपचार (Tothache Home Remedies) से ही इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2021, 06:56 PM IST
  • दांत के दर्द में लाभदायक प्याज, लौंग
  • इन उपचारों से करें दांत दर्द का इलाज
Toothache Home Remedies: दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार

नई दिल्ली: दांत में दर्द के तो कई कारण हो सकते हैं. अगर आप इस दर्द से राहत चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचार को अपनाकर थोड़ी देर के लिए इससे राहत पाया जा सकता है. दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा या कुछ समय के लिए राहत मिलेगी यह आपके दांत में दर्द (Tothache Home Remedies) की वजह पर निर्भर करता है.

आइए जानते हैं किन उपायों को अपनाकर दांत दर्द से राहत मिल सकती है-

सेंधा नमक और पानी का कुल्ला
सेंधा नमक बहुत ही फायदेमंद होती है. इसे गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से मुंह से बैक्टीरिया दूर होते है. दांत में दर्द उसके चारों तरफ जमे बैक्टीरिया की वजह से भी होती है लेकिन जब हम खारे पानी से कुल्ला करते हैं तो मसूड़े का सूजन कम हो जाता है और इससे दर्द में राहत मिलती है. 

ये भी पढ़ें-सेब के अत्यधिक सेवन से बचें नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान.

आइस पैक
सूजन को कम करने और दांतों के दर्द से छूटकारा पाने के लिए आइस पैक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  आइस पैक एक घरेलू और आसान तरीका है, जहां दर्द हो बस उस जगह जबड़े पर आइस पैक लगा ले इससे काफी आराम मिलता है.

त्रिफला चूर्ण
एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से दांत दर्द से राहत मिलती है. 

हींग और नींबू
दो चुटकी हींग में एक चम्मच नींबू को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे रुई में लगाकर जहां दर्द हो लगा ले. हींग और नींबू दांत दर्द में बहुत फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें- नोनी के साग के सामने सारे साग फेल, एक नहीं बल्कि कई हैं फायदे.

प्याज
प्याज दर्द और सूजन के लिए काफी लाभदायक होता है. प्याज में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण की वजह से दांतों की बैक्टीरिया तुरंत मर जाती है और प्रभावित क्षेत्र में सूजन से राहत मिलती है. इसके लिए कच्चे प्याज का एक टुकड़ा  को दांतो के बीच में रखकर चबाना होगा.  

लौंग का तेल
दांत में दर्द होने पर लौंग काफी असरदायक इलाज है. दांतो के दर्द को कम करने के लिए या सूजन को कम करने के लिए लौंग का तेल रुई में डुबाकर इसे जहां दर्द या सूजन हो वहां रखने से काफी आराम मिलता है. लौंग के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर करता है.

ये भी पढ़ें-

लहसुन
लहसुन भी प्याज के लिए दांत दर्द के लिए काफी असरदायक होता है. इसमें एंटी-बायोटिक गुण होता है जिस वजह से दांत दर्द में राहत मिलता है. इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों के कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर रखने से काफी आराम मिलता है. 

अमरूद के पत्ते
बहुत कम लोग जानते हैं कि दांत दर्द में अमरूद के पत्ते काफी फायदेमंद होती है. पत्तों को पानी में उबालें और इस पानी से कुल्ला करने से दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा अमरूद के पत्ते से मुंह का बदबू भी दूर होता है. बस पत्ते को मुंह में रखकर चबाएं और थोड़ी देर बाद इसे थूक दें.

ज्वार
ज्वार एक नेचुरल एंटी-बायोटिक है,जो बैक्टेरिया व संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. बस इसे थोड़ा पीस लें और इसके चूर्ण को चबाएं. थोड़ी देर बाद इसे थूक दें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़