सिर्फ महिलाओं के लिए शुरू हुई ये स्कीम, जानें 50000 रुपये के निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न?

MSSC Interest Rates: MSSC खाते महिलाओं या किसी नाबालिग लड़की द्वारा कानूनी अभिभावक द्वारा खोले जा सकते हैं. यह योजना वर्तमान में अधिकांश बैंकों की FD और डाकघर की दो साल की FD की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती है. हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में बेहतर रिटर्न मिल सकता है जो 8.2 प्रतिशत का रिटर्न देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2023, 01:51 PM IST
  • 2 लाख रुपये निवेश पर दो साल बाद मिलेंगे 2.32 लाख रुपये
  • 50 हजार के मिलेंगे 58 हजार से ज्यादा
सिर्फ महिलाओं के लिए शुरू हुई ये स्कीम, जानें 50000 रुपये के निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न?

MSSC Interest Rates: खास सिर्फ महिलाओं के लिए सरकार ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) को शुरू किया है. इसका उद्देश्य महिलाओं को एक अनूठी बचत योजना की पेशकश करके सशक्त बनाना है. इसे आधिकारिक तौर पर 1 अप्रैल, 2023 को लॉन्च किया गया था और यह योजना मार्च 2025 तक जारी रहेगी. ऐसे में अच्छा रिटर्न पाने के लिए महिलाओं को इसमें निवेश करना चाहिए.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों औरनिजी क्षेत्र के बैंकों को MSSC के तहत खाते खोलने के लिए अधिकृत किया है. यह सुविधा देशभर के डाकघरों में भी उपलब्ध है.

MSSC खाते महिलाओं या किसी नाबालिग लड़की द्वारा कानूनी अभिभावक द्वारा खोले जा सकते हैं. यह योजना वर्तमान में अधिकांश बैंकों की FD और डाकघर की दो साल की FD की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती है. हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में बेहतर रिटर्न मिल सकता है जो 8.2 प्रतिशत का रिटर्न देती है.

MSSC की ब्याज और रिटर्न
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में महिलाओं को निवेश करने पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा. अब ऐसे में अगर आप इस सरकारी स्‍कीम में 50,000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको दो साल बाद 8,011 रुपये ब्याज के तौर पर मिल जाएंगे. तो ये कुल 58,011 रुपये हो जाएंगे.

2 लाख रुपये निवेश करने पर रिटर्न?
आप MSSC योजना में 1,000 रुपये से लेकर इसमें 2 लाख रुपये तक का एकमुश्त निवेश कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो पहली तिमाही के लिए ब्याज 3,750 रुपये होगी. दूसरी तिमाही के बाद, ब्याज की गणना कुल राशि पर की जाएगी जिसमें मूल राशि और अर्जित ब्याज शामिल होगी. यह प्रक्रिया हर तिमाही दोहराई जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप दो साल की अवधि के अंत में परिपक्वता मूल्य 2.32 लाख रुपये हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- OPS: कर्मचारियों को बड़ी राहत! UP हाई कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, बहाल होगी पुरानी पेंशन योजना?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़