CIBIL अच्छा रखना बड़ी बात, मिलते हैं कई फायदे, तो जानें- कैसे क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं?

How to improve CIBIL: CIBIL स्कोर 300 से 900 तक हो सकता है और स्कोर 900 के जितना करीब होगा, तो व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग उतनी ही बेहतर होगी. क्रेडिट हिस्ट्री एक उधारकर्ता के ऋणों के पुनर्भुगतान का रिकॉर्ड है और क्रेडिट रिपोर्ट कई स्रोतों से डेटा इकट्ठा करके तैयार की जाती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 7, 2024, 03:59 PM IST
  • CIBIL का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड
  • लोन आवेदन की प्रक्रिया के दौरान सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण
CIBIL अच्छा रखना बड़ी बात, मिलते हैं कई फायदे, तो जानें- कैसे क्रेडिट स्कोर सुधार सकते हैं?

How to improve CIBIL: CIBIL स्कोर तीन अंकों का स्कोर होता है जो आपके बैंक खाते और क्रेडिट हिस्ट्री के स्टेटस को दर्शाता है. स्कोर की गणना CIBIL रिपोर्ट से डेटा लेकर की जाती है, जिसे क्रेडिट सूचना रिपोर्ट भी कहा जाता है. स्कोर लोन और क्रेडिट संस्थानों में किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास को दिखाता है. हालांकि, इसमें किसी व्यक्ति की सेविंग, निवेश या एफडी की जानकारी शामिल नहीं होती है.

यहां, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CIBIL का मतलब क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है. CIBIL स्कोर 300 से 900 तक हो सकता है और स्कोर 900 के जितना करीब होगा, तो व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग उतनी ही बेहतर होगी. क्रेडिट हिस्ट्री एक उधारकर्ता के ऋणों के पुनर्भुगतान का रिकॉर्ड है और क्रेडिट रिपोर्ट कई स्रोतों से डेटा इकट्ठा करके तैयार की जाती है.

CIBIL महत्वपूर्ण क्यों?
लोन आवेदन की प्रक्रिया के दौरान सिबिल स्कोर महत्वपूर्ण होता है. जब कोई व्यक्ति लोन के लिए आवेदन करता है तो ऋणदाता सबसे पहले आवेदक का सिबिल स्कोर और रिपोर्ट जांचता है. अगर व्यक्ति का सिबिल स्कोर कम है तो उसे लोन मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है. यदि व्यक्ति का सिबिल स्कोर अधिक है तो लोन मिलने की संभावना अधिक हो जाती है.

सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?
अपना सिबिल स्कोर सुधारने का सबसे अच्छा तरीका सबसे पहले सभी कर्ज चुकाना है. अन्यथा, बकाया ऋण आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालेंगे.

समय पर EMI का भुगतान करें
CIBIL स्कोर बढ़ाने के लिए दी गई समय सीमा के भीतर अपनी EMI का भुगतान करना महत्वपूर्ण है. यदि आप बार-बार समय सीमा से चूक जाते हैं, तो आपको ऐसा व्यक्ति माना जाएगा जो वित्तीय मामलों में जिम्मेदार नहीं है.

क्रेडिट का बहुत अधिक उपयोग न करें
यदि आप अपनी क्रेडिट लाइन का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो ऋणदाता सोचेंगे कि आप केवल अपनी आय पर जीवन जीने में सक्षम नहीं हैं. इससे आपके सिबिल स्कोर और आपकी ऋण आवेदन प्रक्रिया पर असर पड़ेगा.

ध्यान रखो
हर महीने अपने सह-हस्ताक्षरित, गारंटीकृत और संयुक्त खातों पर हमेशा नजर रखें. सह-हस्ताक्षरित, गारंटीकृत या संयुक्त रूप से रखे गए खातों में, छूटे हुए भुगतान के लिए आपको समान रूप से जिम्मेदार ठहराया जाता है.

एक अच्छी हिस्ट्री रखें
समय और धैर्य के साथ एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री बनाएं. कभी-कभी ऋण की आवश्यकता होती है. लेकिन हमेशा सही प्रकार का ऋण लें, उसका विवेकपूर्वक उपयोग करें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़