बच्चों का Aadhaar card बनवाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान, UIDAI ने जारी किया अपडेट

इस समय आप बैंक से लेकर घर तक के सभी कामों के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल होता है. UIDAI आए दिन कोई न कोई अपडेट करते रहता है. अभी हाल में UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड को लेकर नया अपडेट जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 07:49 AM IST
  • बच्चों के Aadhaar card में रखें इन बातों का ध्यान
  • UIDAI ने जारी किया यूजर्स के लिए अहम अपडेट
बच्चों का Aadhaar card बनवाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान, UIDAI ने जारी किया अपडेट

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के वक्त में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधाओं का फायदा लेने के लिए आपको आधार कार्ड उपलब्ध करवाना होता है. इससे बैंक से लेकर सभी जरुरी काम किए जा सकते हैं. इस समय आप बैंक से लेकर घर तक के सभी कामों के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल होता है. UIDAI आए दिन कोई न कोई अपडेट करते रहता है. अभी हाल में UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड को लेकर नया अपडेट जारी किया है.

क्या है आधार कार्ड का नया अपडेट

UIDAI के नए अपडेट के मुताबिक अब बच्चों का आधार कार्ड बन जाने के बाद उसके नंबर में किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्वीट कर बताया कि बायोमेट्रिक अपडेट करने के बाद आपके बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा. तो आप किसी भी तरह के चेंज को बायोमेट्रिक अपडेट करवाने से पहले ही करवा लें. 

बच्चों के लिए जारी किया जाता है नीला Aadhaar Card

बता दें कि UIDAI की तरफ से बच्चों के लिए नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है. नीला आधार कार्ड 5 साल के बच्चों के लिए बनाया जाता है. UIDAI के नियमों के अनुसार, 5 साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के अभिवावक यानी माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड अवश्य बना होना चाहिए. नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड बच्चे के आधार से लिंक करना पड़ता है.

ऐसे बनेगा नीला आधार कार्ड 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र जाना होगा. वहां जाकर बच्चे के अभिवावक को 'बाल आधार कार्ड' का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की एक कॉपी भी सबमिट करनी होगी. इसके साथ ही अभिवावक को अपने पते के प्रूफ के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट में से किसी एक की कॉपी भी फॉर्म के साथ सबमिट करनी होगी. ये प्रक्रिया पूरी होते ही आपके बच्चे का आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: जरूर लॉक कर दें आधार की ये डीटेल, कभी नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़