Justin Bieber paralysis: क्या है बीबर को पैरालिसिस करने वाला ये सिंड्रोम? यहां जानिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में सबकुछ

हॉलीवुड के मशहूर सिंगर जस्टिन बीबर आधा चेहरा पैरालाइज्ड हो गया है. इसी के चलते फिलहाल जस्टिन ने अपने सभी शोज कैंसिल कर दिए हैं. भारत में होने वाला शो कैंसिल होने से इनके फैंस काफी निराश हो गए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 02:42 PM IST
  • खतरनाक बीमारी Ramsay Hunt Syndrome से जूझ रहे हैं जस्टिन
  • जानें क्यों और कैसे होती है ये खतरनाक बीमारी और कैसे करें उपचार
Justin Bieber paralysis: क्या है बीबर को पैरालिसिस करने वाला ये सिंड्रोम? यहां जानिए इस खतरनाक बीमारी के बारे में सबकुछ

नई दिल्ली: सुबह-सुबह हॉलीवुड के फेमस सिंगर जस्टिन बीबर से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई, जिसनें सभी को दहशत में डाल दिया है. दरअसल, बीबर के आधे चेहरे पर पैरालिसिस हो गया है. इसी के चलते फिलहाल जस्टिन ने अपने सभी शोज कैंसिल कर दिए हैं. भारत में होने वाला शो कैंसिल होने से इनके फैंस काफी निराश हो गए थे. इस बात की जानकारी खुद बीबर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दी. 

बीबर के आधे चेहरे पर पैरालिसिस हो गया है

अब सोशल मीडिया पर लोग इस बीमारी के बारे में सर्च कर रहे हैं. तो आइए हम आपको इस सिंड्रोम के बारे में एक-एक चीज बताते हैं. साथ ही इसके लक्षण, कारण और उपचार से भी रूबरू करवाएंगे.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Justin Bieber (@justinbieber)

बता दें कि जस्टिन को रामसे हंट सिंड्रोम नामक बीमारी हुई है, जिसे मेडिकल भाषा में आरएचएस (RHS) भी कहा जाता है. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के चेहरे पर चकत्ते निकल आते हैं और लकवा भी मार सकता है. इतना ही नहीं, इस बीमारी से इंसान की सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है.

जनिए क्या है ये खतरनाक बीमारी

Ramsay Hunt syndrome के लक्ष्ण

1.आंखों में सूखापन
2.चेहरे पर चकत्ते आना
3.एक कान से सुनाई न देना
4.कान के पर्दे पर रैशे आना
5.चेहरे का एक तरफ लटकना

तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिस वायरस से चिकन पॉक्स होता है. उसी वायरस से Ramsay Hunt syndrome की बीमारी भी होती है. इस बीमारी के चलते पीड़ित व्यक्ति के चेहरे और कान के आसपास चकत्ते आने लगते हैं. गौरतलब है कि रामसे हंट सिंड्रोम के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर उपचार कराना चाहिए. लापरवाही बरतने पर यह खतरनाक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- फोटोशूट के लिए भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा हुईं बोल्ड, इतनी छोटी सी ड्रेस पहन दिए ऐसे पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़