Ration Card: सरकार एक्शन में, अगर आप भी कर रहे ये काम तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Ration Card: सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक है सब्सिडी युक्त राशन वितरण की योजना, लेकिन कई बार ऐसी खबरें भी आती हैं, जहां लोग राशन से जुड़ी अनियमितता में संलिप्त रहते हैं. ऐसे में सरकार एक्शन में आई है और कड़ी कार्रवाई भी की है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 13, 2023, 07:02 AM IST
  • झारखंड में राशन की दुकानों में अनियमितता का आरोप
  • रांची में 14 दुकानों को दिया गया कारण बताओ नोटिस
Ration Card: सरकार एक्शन में, अगर आप भी कर रहे ये काम तो पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्लीः Ration Card: सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक है सब्सिडी युक्त राशन वितरण की योजना, लेकिन कई बार ऐसी खबरें भी आती हैं, जहां लोग राशन से जुड़ी अनियमितता में संलिप्त रहते हैं. ऐसे में सरकार एक्शन में आई है और कड़ी कार्रवाई भी की है.

झारखंड में राशन की दुकानों में अनियमितता का आरोप
दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर राज्य की राशन की दुकानों के औचक निरीक्षण के दौरान अनियमितताओं के आधार पर जहां 17 दुकानें रद्द कर दी गई हैं वहीं 20 डीलरों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, राशन की 202 दुकानों के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 

जिला स्तर पर नियुक्त अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण
झारखंड सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि जिला स्तर पर नियुक्त पदाधिकारियों की ओर से किये गये औचक निरीक्षण के आधार पर हजारीबाग में राशन की तीन अनुज्ञप्ति रद्द की गई, जबकि 17 को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. विज्ञप्ति के अनुसार, लोहरदगा की 13 दुकानों की अनुज्ञप्ति रद्द की गई और 19 राशन दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. 

सरायकेला- खरसावां में पांच दुकानों को निलंबित किया गया एवं 22 दुकानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया. 

रांची में 14 दुकानों को दिया गया कारण बताओ नोटिस
विज्ञप्ति के अनुसार, रांची में 14 दुकानों को कारण बताओ नोटिस निर्गत हुआ. निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से राशन कार्ड, वितरण, अनाज उठाव, कार्ड धारियों की संख्या, स्टॉक, मिलान पंजी एवं आधिकारिक दस्तावेजों की बारीकी से जांच की गई.

97 हजार अपात्र लोगों के नाम भी कटे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में 97 हजार लोगों के नाम भी राशन कार्ड से काट दिए गए हैं. ये लोग राशन के लिए अपात्र थे. इनकी जगह अब पात्र लोगों के नाम राशन कार्ड में जोड़े जाएंगे. जांच में पता चला कि अक व्यक्ति का नाम कई राशन कार्ड में जुड़ा था. इसी तरह मृत व्यक्तियों के नाम भी राशन कार्ड से हटाए गए.

यह भी पढ़िएः DA Hike: महंगाई भत्ते को लेकर आर-पार के मूड में कर्मचारी, उठाया बड़ा कदम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़