जापानी वैज्ञानिकों ने किया दावा, भविष्य में आ सकती है 'हार्ट फेल की महामारी', बताई यह वजह

Heart Failure Pandemic: डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान के टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट 'रिकेन' के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि भविष्य में कोरोनोवायरस के प्रभाव से दुनिया 'हार्ट फेल की महामारी'  की ओर बढ़ सकती है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 27, 2023, 02:23 PM IST
  • भविष्य में बढ़ सकती है हृदय रोगियों की संख्या
  • हार्ट फेलियर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया दावा
जापानी वैज्ञानिकों ने किया दावा, भविष्य में आ सकती है 'हार्ट फेल की महामारी', बताई यह वजह

नई दिल्ली:  Heart Failure Pandemic: एक बार फिर कोरोनावायरस ने पूरी तरह से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. दुनियाभर में इस महामारी को लेकर लोगों में एक अलग सा खौफ है. कोरोना ने दुनियाभर में खूब तबाही मचाई थी. इसके इस तांडव ने लाखों-करोड़ों लोगों की जान ले ली थी. अब इसको लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है. डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोनोवायरस के प्रभाव से दुनिया 'हार्ट फेल की महामारी'  की ओर बढ़ सकती है.  

भविष्य में हो सकती है 'हार्ट फेल की महामारी'  
जापान के टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट 'रिकेन' के वैज्ञानिकों की ओर से यह रिसर्च सामने आई है. इस रिसर्च में दावा किया गया है कि ह्यूमन सेल्स के अंदर कोरोना वायरस जिस ACE2 रिसेप्टर्स से चिपकता है, वह हृदय में होता है और जिन लोगों को कोविड हुआ है या हो चुका है उनमें से कई लोग हार्ट फंक्शन की कमी से पीड़ित हैं. इससे भविष्य में हार्ट फेल का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है, 'SARS-CoV-2 के लगातार संक्रमण के कारण भविष्य में हार्ट फेल होने का खतरा तेजी से बढ़ने की संभावना है, हालांकि इसको लेकर कोई क्लिनिकल एविडेंस सामने नहीं आए हैं, लेकिन कोरोना वायरस की इस रिसर्च को दुनियाभर में थ्री डाइमेंशिनल ह्यूमन कार्डियेक टिशू मॉडल के द्वारा मान्य किया जाना चाहिए, जो वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल जोखिम के लिए खतरे की घंटी के रूप में काम करेगा'. 

बढ़ सकती है हार्ट फेल के रोगियों की संख्या
बता दें कि ब्रिटेन और दुनिया भर के कई अन्य देशों में पिछले कुछ हफ्तों में JN.1.स्ट्रेन के कारण कोविड संक्रमण में वृद्धि देखी गई है. एक्सपर्ट्स का दावा है कि इससे उन लोगों में हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाएगी. 'रिकेन' के रिसर्च लीडर हिदेतोशी मासूमोतो ने इसको लेकर कहा,' कोरोनावायरस से संक्रमित कुछ लोगों के हृदय में लगातार वायरल संक्रमण हो सकता है. 'हार्ट फेल की महामारी' की तैयारी के लिए टेस्टिंग सिस्टम और ट्रीटमेंट मेथड स्थापित की जानी चाहिए, जिसमें हम हार्ट फेल के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखेंगे. कोविड19 महामारी से संक्रमित लोगों की बढ़ती जनसंख्या भविष्य में हार्ट फेल के रोगियों की संख्या में भारी वृद्धि कर सकता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- How To Make Mineral Water At Home: घर पर मिनरल वॉटर बनाना है बेहद आसान, सेहत और जेब दोनों नहीं होगी ढीली 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़