ITBP Recruitment: हेड कांस्टेबल के 23 पदों पर भर्ती, itbpolice.nic.in पर करें आवेदन

ITBP Head Constable Recruitment: आईटीबीपी में हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली है. योग्य उम्मीदवार भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की आधिकारिक साइट itbpolice.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 02:09 PM IST
  • हेड कांस्टेबल के 23 पदों पर होगी भर्ती
  • 20 पुरुष और 3 महिला उम्मीदवारों की भर्ती
ITBP Recruitment: हेड कांस्टेबल के 23 पदों पर भर्ती, itbpolice.nic.in पर करें आवेदन

नई दिल्ली. ITBP Head Constable Recruitment भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने हेड कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के माध्यम से संगठन में 23 हेड कांस्टेबल (एजुकेशन एवं स्ट्रेस काउंसलर) के पदों को भरा जाएगा.

ग्रुप सी के इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू होगी. उम्मीदवार 11 नवंबर, 2022 तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. इसके तहत पुरुष उम्मीदवारों के 20 पदों और महिला उम्मीदवारों के 3 पदों पर भर्ती की जाएगी.

कौन कर सकता है आवेदन
हेड कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष विषय के रूप में मनोविज्ञान या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या बैचलर ऑफ टीचिंग यकी डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

कैसे होगा चयन
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों का सत्यापन और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) के आधार पर किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों के आवेदन सही पाए जाएंगे, उन्हें भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
इसके लिए सामान्य उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. महिलाओं, पूर्व सैनिकों और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी गई है.

यह भी पढ़िए- Railway Jobs: रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी, बिना परीक्षा के होगी भर्ती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़