24 अगस्त से फिर शुरू हो रही रामायण यात्रा, जानें ट्रेन का शिड्यूल और टिकट का दाम

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए रामायण यात्रा का आयोजन 24 अगस्त के दिन किया जाएगा. इस धार्मिक यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी. ट्रेन में सभी कोच थर्ड एसी के होंगे और इसका किराया 67,200 रुपये से शुरू होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2022, 04:22 PM IST
  • 24 अगस्त से सुरू होगी रामायण यात्रा ट्रेन
  • जानें इस यात्रा का पूरा शेड्यूल और किराया
24 अगस्त से फिर शुरू हो रही रामायण यात्रा, जानें ट्रेन का शिड्यूल और टिकट का दाम

नई दिल्ली. भगवान के से जुड़े तीर्थ स्थान के दर्शनों के इक्षुक लोगों के लिए बड़ी खबर है. आईआरसीटीसी राम भक्तों के लिए एक बार फिर भगवान राम से जुड़े पवित्र जगहों के दर्शन कराने के लिए श्री रामायण यात्रा का आयोजन करने जा रही है. आईआरसीटीसी ने बताया है कि, ये यात्रा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से कराई जाएगी. 

इस दिन से शुरू हो रही यात्रा

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए रामायण यात्रा का आयोजन 24 अगस्त के दिन किया जाएगा. इस धार्मिक यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी. ट्रेन में सभी कोच थर्ड एसी के होंगे और इसका किराया 67,200 रुपये से शुरू होगा. इस दौरान यात्रियों को कई सारी बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी. 

फ्री में मिलेगा खाना

रामायण यात्रा के दौरान यात्रियों को फ्री में नाश्ता, दोपहर का खाना और डिनर मुहैया कराया जाएगा. हालांकि, इस यात्रा में दिया जाने वाला खाना शुद्ध शाकाहारी और निर्धारित होगा. यानी यात्रियों को उनका मनपसंद खाना नहीं मिल पाएगा. इसके अलावा होटल में ठहरने और साइट विजिट के लिए बस की भी व्यवस्था होगी. होटल और साइट विजिट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बस नॉन-एसी होगी.

इन जगहों से होकर गुजरेगी ट्रेन

श्री रामायण यात्रा की शुरुआत दिल्ली से होगी. इसके बाद ये भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, सीता समाहित स्थल (सीतामढ़ी), प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम से होते हुए दिल्ली आकर अपनी यात्रा समाप्त करेगी.

कितनी होगी टिकट की कीमत

श्री रामायण यात्रा के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में सभी डिब्बे थर्ड एसी क्लास की होंगी. इसमें आपके लिए दो कैटेगरी की टिकट उपलब्ध होंगी. पहली कैटेगरी कंफर्ट है, जिसके लिए आपको कम किराया चुकाना होगा. जबकि, दूसरी कैटेगरी सुपीरियर है, जिसके लिए आपको ज्यादा किराया देना होगा. कंफर्ट कैटेगरी के तहत 5 से 11 साल के बच्चे का किराया 67,200 रुपये होगा. अगर आप डबल या ट्रिपल शेयर में यात्रा करते हैं तो इसका किराया 73,500 रुपये होगा और अगर आप सिंगल शेयर में यात्रा करते हैं तो आपको 84,000 रुपये किराया देना होगा.

यह भी पढ़ें: UP B.Ed Result 2022: यूपी बीएड परीक्षा का रिजल्‍ट upbed2022.in पर जारी, रागिनी यादव ने किया टॉप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़