IRCTC 24 तारीख से फिर शुरू कर रही श्री रामायण यात्रा, जानें ट्रेन शेड्यूल और किराया

IRCTC भारतीय रेलवे भागवान राम के जीवन से जुड़े तीर्थ स्थानों और जगहों की सैर कराने वाली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को एक बार फिर से चलाने का फैसला किया है. IRCTC द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को 24 अगस्त 2022 से पटरियों पर उतारा जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 11:02 AM IST
  • IRCTC फिर शुरू कर रही रामायण यात्रा
  • 24 अगस्त से शुरू होगी श्री रामायण यात्रा
IRCTC 24 तारीख से फिर शुरू कर रही श्री रामायण यात्रा, जानें ट्रेन शेड्यूल और किराया

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने भागवान राम के जीवन से जुड़े तीर्थ स्थानों और जगहों की सैर कराने वाली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को एक बार फिर से चलाने का फैसला किया है. IRCTC द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को 24 अगस्त 2022 से पटरियों पर उतारा जाएगा. आईआरसीटीसी द्वारा इस टूर को श्री रामायण यात्रा नाम दिया गया है. 

कहां से शुरू होगी यात्रा

इस धार्मिक यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी. ट्रेन में सभी कोच थर्ड एसी के होंगे और इसका किराया 67,200 रुपये से शुरू होगा. इस दौरान यात्रियों को कई सारी बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी. भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के जरिए रामायण यात्रा का आयोजन 24 अगस्त के दिन किया जाएगा. 

इन जगहों से होकर गुजरेगी ट्रेन

श्री रामायण यात्रा की शुरुआत दिल्ली से होगी. इसके बाद ये भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, सीता समाहित स्थल (सीतामढ़ी), प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम से होते हुए दिल्ली आकर अपनी यात्रा समाप्त करेगी.

खाने और होटल की भी व्यवस्था

रामायण यात्रा के दौरान यात्रियों को फ्री में नाश्ता, दोपहर का खाना और डिनर भी दिया जाएगा. हालांकि, इस यात्रा में दिया जाने वाला खाना शुद्ध शाकाहारी और निर्धारित होगा. यानी यात्रियों को उनका मनपसंद या डिमांड के हिसाब से खाना नही दिया जाएगा. इसके अलावा होटल में ठहरने और साइट विजिट के लिए बस की भी व्यवस्था होगी. होटल और साइट विजिट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बस नॉन-एसी होगी.

कितना होगा किराया

इस ट्रेन में आपके लिए दो कैटेगरी की टिकट अवेलबस होंगी. पहली कैटेगरी कंफर्ट है, जिसके लिए कम किराया लगेगा. जबकि, दूसरी कैटेगरी सुपीरियर है, जिसके लिए ज्यादा किराया देना होगा. कंफर्ट कैटेगरी के तहत 5 से 11 साल के बच्चे का किराया 67,200 रुपये होगा. अगर आप डबल या ट्रिपल शेयर में यात्रा करते हैं तो इसका किराया 73,500 रुपये होगा और अगर आप सिंगल शेयर में यात्रा करते हैं तो आपको 84,000 रुपये किराया देना होगा.

यह भी पढ़ें: मार्केट से कम दाम में खरीदें गोल्ड, मिलेगा सालाना ढाई फीसदी ब्याज और 500 रुपये डिस्काउंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़