Air Taxi Service: हवा में दौड़ेंगी ये टैक्सियां, 2026 तक इन शहरों में शुरू होगी सर्विस

InterGlobe Enterprises Air Taxi Service: उड़ान का लक्ष्य यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब सात मिनट में ले जाने का है. सड़क मार्ग से इस 27 किलोमीटर की यात्रा में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 06:17 PM IST
  • कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक करीब सात मिनट का सफर
  • देश में एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू होगी
Air Taxi Service: हवा में दौड़ेंगी ये टैक्सियां, 2026 तक इन शहरों में शुरू होगी सर्विस

InterGlobe Enterprises Air Taxi Service: इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज की योजना 2026 में पूरे देश में एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने की है. वह यह सेवा आर्चर एविएशन के साथ मिलकर शुरू करने की योजना बना रही है. एक बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान का लक्ष्य यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब सात मिनट में ले जाने का है.

सड़क मार्ग से इस 27 किलोमीटर की यात्रा में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है. दोनों कंपनियों ने भारत में एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने व उसके परिचालन के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं.

हालांकि, इसके लिए अभी नियामकीय मंजूरी ली जानी है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज एक भारतीय यात्रा समूह है और देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इसका हिस्सा है. आर्चर एविएशन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (EVTOL) विमान क्षेत्र में अग्रणी है. दोनों कंपनियों का इरादा देश में पूर्ण-इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा 2026 में शुरू करने का है.

ये भी पढ़ें- Quiz: वृद्ध गंगा कौन सी नदी है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़