Indian Railways: ट्रेन में अब परोसा जाएगा स्पेशल फूड, IRCTC को मिली मेन्यू बदलने की अनुमति

IRCTC Food Menu: रेलवे बोर्ड ने अपनी खानपान और पर्यटन शाखा ‘आईआरसीटीसी’ को स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ-साथ मधुमेह रोगियों, शिशुओं और पौष्टिक आहार के इच्छुक लोगों के लिए उपयुक्त भोजन को अपने 'मेन्यू' में शामिल करने की छूट दी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 07:03 PM IST
  • यात्रियों को मिलेंगे खाने के अधिक विकल्प
  • अब ट्रेन में मिलेंगे मौसमी व्यंजन
Indian Railways: ट्रेन में अब परोसा जाएगा स्पेशल फूड, IRCTC को मिली मेन्यू बदलने की अनुमति

नई दिल्ली: रेलवे बोर्ड ने अपनी खानपान और पर्यटन शाखा ‘आईआरसीटीसी’ को स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ-साथ मधुमेह रोगियों, शिशुओं और पौष्टिक आहार के इच्छुक लोगों के लिए उपयुक्त भोजन को अपने 'मेन्यू' में शामिल करने की छूट दी है. 

यात्रियों को मिलेंगे खाने के अधिक विकल्प

रेलवे बोर्ड द्वारा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) को भेजे गए एक परिपत्र के मुताबिक, इस कदम का उद्देश्य ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार करना और यात्रियों को अधिक विकल्प देना है.

अब ट्रेन में मिलेंगे मौसमी व्यंजन

इस परिपत्र के मुताबिक, ‘‘ट्रेन में खानपान सेवाओं में सुधार के मद्देनजर आईआरसीटीसी के मेन्यू को अधिक लचीला बनाने का निर्णय लिया गया है ताकि क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों, त्योहार के दौरान की जरूरी वस्तुओं, मधुमेह रोगियों और शिशुओं के लिए भोजन को शामिल किया जा सके.’’ 

परिपत्र में यह भी कहा गया कि ‘प्रीपेड’ ट्रेन के यात्रियों के लिए भोजन के तय शुल्क के मुताबिक बदलाव किया जा सकता है. ‘प्रीपेड’ ट्रेन के यात्री किराए में भोजन शुल्क शामिल होता है. 

यह भी पढ़िए: Delhi NCR के इस इलाके में भी लाइव हुआ एयरटेल का 5जी नेटवर्क, एक्स्ट्रा चार्ज को लेकर आया ये अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़