Indian Railways: राजधानी से भी तेज! जानें- किन रूटों पर सबसे पहले शुरू हो सकती हैं वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें

Vande Bharat Sleeper trains by March 2024: वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर ट्रेन सेट वर्तमान में बनाए जा रहे हैं. वंदे भारत ट्रेनें लंबी दूरी की यात्राओं के लिए तैयार की गई हैं. इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट के रूप में, वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें बढ़ी हुई दक्षता और कम समय में यात्रा पूरी कराएंगी, जिसका लक्ष्य राजधानी ट्रेनों द्वारा हासिल की गई गति को पार करना भी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 6, 2024, 09:42 AM IST
  • वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर सेट तैयार हो रहे
  • अगले साल स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें चलने लगेंगी
Indian Railways: राजधानी से भी तेज! जानें- किन रूटों पर सबसे पहले शुरू हो सकती हैं वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें

Vande Bharat Sleeper trains by March 2024: भारतीय रेलवे मार्च 2024 तक वंदे भारत ट्रेनों में स्लीपर कोच पेश करेगा. भारतीय रेलवे अगले साल में 10 वंदे भारत स्लीपर क्लास ट्रेनों की एक साथ शुरुआत करने को तैयार है. रिपोर्टों के अनुसार, इन ट्रेनों के लिए निर्धारित प्रारंभिक मार्गों में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा शामिल हैं, जिनमें अप्रैल तक ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है.

1 फरवरी को अंतरिम बजट 2024 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में बदलने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा, 'यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम बढ़ाने के लिए 40,000 सामान्य रेल डिब्बों को वंदे भारत मानकों के अनुरूप परिवर्तित किया जाएगा.'

वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर ट्रेन सेट वर्तमान में बनाए जा रहे हैं. वंदे भारत ट्रेनें लंबी दूरी की यात्राओं के लिए तैयार की गई हैं. इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट के रूप में, वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें बढ़ी हुई दक्षता और कम समय में यात्रा पूरी कराएंगी, जिसका लक्ष्य राजधानी ट्रेनों द्वारा हासिल की गई गति को पार करना भी है.

क्या मिलेंगी सुविधाएं?
वंदे भारत ट्रेनों में स्लीपिंग बर्थ की पेशकश की जाएगी, जिसमें एसी और गैर-एसी दोनों कोच शामिल होंगे, कुल मिलाकर 16 से 20 कोच होंगे. मुख्य रूप से रात भर की यात्रा के लिए डिजाइन की गई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सुविधाएं होंगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेलवे के एक अधिकारी ने कहा है, 'स्लीपर वंदे भारत ट्रेन रात भर की यात्रा वाले मार्गों पर संचालित होगी. इसका पहला रूट किसी भी ट्रंक रूट (दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-हावड़ा) पर होगा और इसे अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य है.' वंदे भारत (VB) स्लीपर कोच ICF (चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) में डिजाइन किए जा रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़