Indian Railway का डेटा हैक, डार्क वेब पर बेचा जा रहा 3 करोड़ यात्रियों का पर्सनल डेटा

IRCTC Data Leak: भारतीय रेलवे के साथ पंजीकृत लगभग तीन करोड़ यात्रियों का डेटा हैक कर लिया गया है और कथित तौर पर डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दिया गया है. हैकर्स द्वारा यह दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे का डेटा हैक किए जाने का यह अब तक का सबसे बड़ा कारनामा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 12:15 PM IST
  • Indian Railway Data leak: रेलवे पोर्टल से यात्रियों का डेटा हैक
  • IRCTC Data Leak: चीन के हैकर ने हैक कर लिया पूरा सर्वर
Indian Railway का डेटा हैक, डार्क वेब पर बेचा जा रहा 3 करोड़ यात्रियों का पर्सनल डेटा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे के साथ पंजीकृत लगभग तीन करोड़ यात्रियों का डेटा हैक कर लिया गया है और कथित तौर पर डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दिया गया है. हैकर्स द्वारा यह दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे का डेटा हैक किए जाने का यह अब तक का सबसे बड़ा कारनामा है.

चीन के हैकर ने हैक कर लिया पूरा सर्वर

इससे पहले चीन के एक हैकर ने एम्स, नई दिल्ली की तकनीकी प्रणालियों को हैक कर लिया था. उन्होंने पूरे सर्वर को अपने नियंत्रण में ले लिया था, लेकिन बाद में इसे उनके कब्जे से वापस ले लिया गया. साइबर अपराधियों द्वारा चलाए जा रहे एक फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया भारतीय रेलवे का डेटा, उपयोगकर्ता डेटा और नवीनतम महीने के चालान हैं.

रेलवे पोर्टल से यात्रियों का डेटा हैक

एक सूत्र ने कहा, हैक किए गए डेटा में उपयोगकर्ता नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, लिंग, पूरा पता और उनकी भाषा प्राथमिकताएं हैं. डेटा उन उपयोगकर्ताओं का है जो भारतीय रेलवे पोर्टल से टिकट बुक करते हैं. नकली नाम 'शाडोहाकर' का उपयोग करने वाले हैकर ने यह भी दावा किया है कि उसके पास सरकारी ईमेल आईडी और उनके सेल फोन नंबर वाले सरकारी व्यक्तियों का डेटा है.

अभी तक, भारतीय रेलवे ने इस मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है. 2020 में इसी तरह के मामले के बाद यह दूसरी बार है, जब भारतीय रेलवे टिकट खरीदारों का डेटा हैक किया गया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Cancel Train List Today: रेलवे ने 274 ट्रेनें की रद्द, देखें कैंसिल ट्रेन की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़