Report: 2027 तक 17 अरब डॉलर पहुंच जाएगा भारत का AI बाजार, बढ़ेगी प्रतिभा की मांग

बाजार अनुसंधान फर्म BCG के साथ साझेदारी में नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार GenAI सहित AI/MLक्षमताओं के साथ भारत का AI बाजार बढ़ रहा है. 

Written by - IANS | Last Updated : Feb 20, 2024, 08:11 PM IST
  • भारत में बढ़ रहा AI का बाजार
  • 15 प्रतिशत बढ़ रही AI की मांग
Report: 2027 तक 17 अरब डॉलर पहुंच जाएगा भारत का AI बाजार, बढ़ेगी प्रतिभा की मांग

नई दिल्ली: NASSCOM (National Association of Software and Service Companies) की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का  बाजार 2027 तक 25 प्रतिशत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 17 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है. AI निवेश में भी इसी तरह की वृद्धि होगी. बाजार अनुसंधान फर्म BCG के साथ साझेदारी में नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार GenAI सहित AI/MLक्षमताओं के साथ भारत का AI बाजार बढ़ रहा है, जो 2023 में IT खरीदारों द्वारा किए जाने वाले IT खर्च की शीर्ष श्रेणी के रूप में उभर रहा है.

भारत में बढ़ रहा AI
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिसमें उद्यम तकनीकी खर्च में वृद्धि, भारत का बढ़ता AI प्रतिभा आधार और AI निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि शामिल है. NASSCOM के अध्यक्ष देबजानी घोष ने कहा, 'जनरेटिव AI के आगमन के साथ भारतीय तकनीकी कंपनियां पारंपरिक IT और बिजनेस प्रोसेस प्रबंधन से परे अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही हैं, जिसमें AI संचालित एनालिटिक्स, इंटेलिजेंट ऑटोमेशन और व्यक्तिगत ग्राहक इंटरैक्शन शामिल हैं.'

AI में कुशल व्यक्तियों की बढ़ रही संख्या 
उन्होंने कहा, 'इस यात्रा को तेज करने के लिए AI कौशल पर बड़े पैमाने पर निवेश, नैतिक और सुरक्षित AI विकास प्रथाओं और शासन ढांचे में निवेश की जरूरत होगी.' AI जॉब फंक्शंस में काम करने वाले 420,000 कर्मचारियों के साथ भारत आज दूसरा सबसे बड़ा स्थापित प्रतिभा आधार है. अन्य देशों की तुलना में तीन गुना अधिक AI कुशल प्रतिभा के साथ देश में कौशल की पहुंच भी सबसे अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि "पिछले 7 सालों में AI में कुशल व्यक्तियों की संख्या में 14 गुना वृद्धि के साथ देश शीर्ष 5 देशों में शामिल है. जैसे-जैसे AI में निवेश बढ़ रहा है, भारत में AI प्रतिभा की मांग भी 15 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है. 

AI में बढ़ रहा निवेश 
AI यात्रा में मानव पूंजी के महत्व को पहचानते हुए अग्रणी कंपनियों ने AI और संबंधित प्रौद्योगिकियों में अपने कार्यबल को बढ़ाने और फिर से कुशल बनाने में भारी निवेश किया है. कुछ संगठनों ने अपस्किलिंग के लिए समर्पित अगले 3 सालों में 1 अरब डॉलर का आवंटन किया है. BCG के MD और सीनियर पार्टनर राजीव गुप्ता ने कहा, 'भारतीय कंपनियां AI के विकास के साथ तालमेल बिठाना शुरू कर रही हैं और तकनीकी क्षेत्र AI एजेंडे को आगे बढ़ाने वाले गतिशील और विकसित उत्कृष्टता केंद्रों के साथ भविष्य के लिए तैयार संगठन बना रहा है.' 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़