अपनी डेली डाइट में इन पांच चीजों को करें शामिल, पास तक नहीं भटकेगा इंफ्लूएंजा वायरस H3N2

पहले कोरोना वायरस और अब इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. एक के एक बाद एक वायरल बीमारियां आम जन-जीवन को पिछले लंबे समय से प्रभावित करती चली आ रही है. हाल ही में हम सब ने कोरोना के प्रकोप को झेला है और अब कोरोना के बाद इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 भी आम जन-जीवन के बीच काफी तेजी से पैर पसार रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 19, 2023, 04:26 PM IST
  • सरकार ने जारी की एडवाइजरी
  • कोरोना जैसा है H3N2 का लक्ष्ण
अपनी डेली डाइट में इन पांच चीजों को करें शामिल, पास तक नहीं भटकेगा इंफ्लूएंजा वायरस H3N2

नई दिल्लीः पहले कोरोना वायरस और अब इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. एक के एक बाद एक वायरल बीमारियां आम जन-जीवन को पिछले लंबे समय से प्रभावित करती चली आ रही है. हाल ही में हम सब ने कोरोना के प्रकोप को झेला है और अब कोरोना के बाद इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 भी आम जन-जीवन के बीच काफी तेजी से पैर पसार रहा है. 

सरकार ने जारी की एडवाइजरी
इसकी संक्रमण दर को देखते हुए सरकार की ओर से भी इससे बचाव और इससे फैल रहे इंफेक्शन को कंट्रोल करने की एडवाइजरी जारी कर दी गई है और बच्चों एवं बूढ़ों को इससे बचने की खास हिदायत दी गई है. इसके लिए सरकार की ओर से कोविड नियमों का पालन करने का सलाह दिया गया है. 

कोरोना जैसा है H3N2 का लक्ष्ण
इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 का लक्ष्ण भी कोरोना वाला ही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 नाक, आंख, मुंह और हाथों के स्पर्श से फैलने वाली बीमारी है. इसके मुख्य लक्षणों में सर्दी, बुखार, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, डायरिया और थकान इत्यादी है. 

बदलते मौसम में फैलने का है खतरा
मौजूदा समय में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में इस वायरस के फैलने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. इससे बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना आपके लिए बेहद आवश्यक है. आपका मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम आपको इस वायरल से बचने में मदद करेगा. इस खबर में आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने वाले है, जिनके सेवन से आपके इम्यूनिटी में मजबूती आएगी और इस तरह के वायरल से बचने में सहायता मिलेगी. 

इन पांच चिजों को करें अपने डेली डाइट में शामिल
दालचीनी-
दालचीनी कई सारे औषधीय गुणों का मिश्रित रूप है. इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता होती है. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और यह शरीर में किसी भी तरह के वायरस को फैलने से रोकने का काम करती है. 

मेथी दानाः- कई शोध इस बात का दावा करते है कि मेथी दाना सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिकों का मिश्रण होता है. इसमें हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता होती है और इसका लाभ हमें इस वायरल से बचने में मिल सकता है. 

अदरकः- अदरक प्राचीन समय से ही आयुर्वेद का हिस्सा रहा है. इसमें मौजूद औषधीय गुण खांसी, गले की खराश और इंफेक्शन को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अदरक का सेवन करने से हमारे शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है. इससे हमारे इम्यून सिस्टम को काफी मजबूती मिलती है. 

हल्दीः- हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हमारे इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत करते हैं. कई स्टडी में इस बात का दावा किया गया है कि हल्दी हमारे शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने का काम करता है, जिससे हमें बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. 

लौंगः- लौंग में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं. इसमें मौजूद एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण हमारे शरीर में बैक्टीरिया या वायरस को पनपने से रोकते हैं. इसलिए इन सभी तत्वों का सेवन हमें इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 से बचाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी भरकम बढ़ोतरी, जानिए आपका वेतन कितना बढ़ेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़