IMD Update: इन राज्यों में कई दिनों तक आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, यहां देखें मौसम का हाल

Weather Update: '29 मार्च को जम्मू-कश्मीर में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है; 28 और 29 को हिमाचल प्रदेश में; 29-31 मार्च के दौरान पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में 29 और 30 मार्च को उत्तराखंड में ओलावृष्टि देखनी को मिल सकती है.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 06:31 PM IST
  • 30 मार्च से 1 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में तेज बारिश और तूफान का अलर्ट
  • शुक्रवार से दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना
IMD Update: इन राज्यों में कई दिनों तक आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, यहां देखें मौसम का हाल

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को 31 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की. शुक्रवार से दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. IMD के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 28 से 31 मार्च तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की बारिश होने की संभावना है.

IMD ने कहा, '29 और 30 मार्च को इन क्षेत्रों में अलग-अलग भारी बारिश होने की संभावना है.' इसमें कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 से 31 मार्च तक, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 और 30 मार्च, 2024 को गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

बताया गया, '29 मार्च को जम्मू-कश्मीर में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है; 28 और 29 को हिमाचल प्रदेश में; 29-31 मार्च के दौरान पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में 29 और 30 मार्च को उत्तराखंड में ओलावृष्टि देखनी को मिल सकती है.'

मौसम विभाग ने 30 मार्च से 1 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में तेज बारिश और तूफान के भी एक ताजा दौर की भविष्यवाणी की है. IMD ने कहा, '28 और 29 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. और उसके बाद 30 मार्च से 3 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और शेष भागों में काफी व्यापक रूप से छिटपुट बारिश होने के आसार हैं.'

बताया गया है कि 30 मार्च से 1 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, साथ ही 31 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम?
अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है. हालांकि, अगले तीन दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद है. IMD ने कहा कि 24 घंटों के बाद पश्चिमी राजस्थान में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस गिर जाएगा.

गर्मी और ह्यूमिडिटी वाले मौसम पर मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने की 31 तारीख तक कोंकण, गोवा, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, सौराष्ट्र और कच्छ में ये स्थितियां बनी रहने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़