Rain Forecast: इस राज्य में अगले तीन दिन बारिश, बिजली और ओले गिरने के आसार, IMD ने दी जानकारी

Rain Forecast: मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. बारिश की उम्मीद लगा रहे लोगों के लिए यह राहत की खबर है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 16, 2023, 12:12 PM IST
  • उत्तराखंड में बारिश के आसार
  • आज इन इलाकों में होगी बारिश
Rain Forecast: इस राज्य में अगले तीन दिन बारिश, बिजली और ओले गिरने के आसार, IMD ने दी जानकारी

नई दिल्लीः Rain Forecast: मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. बारिश की उम्मीद लगा रहे लोगों के लिए यह राहत की खबर है.

उत्तराखंड में बारिश के आसार
उत्तराखंड में पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार हैं, वहीं मैदानी क्षेत्रों में ठंडी हवाओं से लोगों को राहत मिलेगी. पर्वतीय क्षेत्र खासकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

येलो अलर्ट किया गया जारी
वहीं, 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्के हिमपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में बुधवार को दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली. बारिश होने से पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी दिनों में मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं.

आज इन इलाकों में होगी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 16 मार्च को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ समेत मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है. 17 मार्च को 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती हैं. गरज के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि के भी आसार हैं.

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार
उधर, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार से अगले पांच-छह दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं, जिससे अधिकतम तापमान नियंत्रित रहेगा. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अगले पांच से छह दिनों तक हल्की बारिश होने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. 

दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा और इस वर्ष का अब तक का सबसे अधिक तापमान है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

जम्मू-कश्मीर में बादल छाए रहने की संभावना
जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि अगले 24 घंटों तक बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 5.5, पहलगाम में 0.8 और गुलमर्ग में 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 9.4, कारगिल में माइनस 4.9 और लेह में माइनस 3.6 रहा. जम्मू में 15, कटरा में 14.2, बटोटे में 9.5, बनिहाल में 5.6 और भद्रवाह में 7.4 न्यूनतम तापमान रहा.

यह भी पढ़िएः Aadhaar Update करने के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, जल्दी करें सिर्फ इस तारीख तक फ्री सुविधा दे रहा UIDAI

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़