Delhi Weather Updates: दिल्ली एनसीआर समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Delhi Rain Alert: देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर समेत 20 राज्यों में में विज्ञान मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. भारी बारिश ने बीते दो दिन से मुंबई अरु आसाम में ताभाई मचाई हुई है. मायानगरी कहे जाने वाली मुंबई इन दिनों बरसार के गंदे पानी में डूबी हुई है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 9, 2024, 10:10 AM IST
Delhi Weather Updates: दिल्ली एनसीआर समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, Delhi/NCR Weather Updates: देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर समेत 20 राज्यों में में विज्ञान मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. भारी बारिश ने बीते दो दिन से मुंबई और असम में तबाही मचाई हुई है. मायानगरी कहे जाने वाली मुंबई इन दिनों बरसार के गंदे पानी में डूबी हुई है. IMD ने आज भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है. पढ़ें अगले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल. कहां-कहां भीषण मानसून के कारण मूसलाधार बारिश होगी...

आज इन राज्यों में होगी बारिश
मानसून को देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली के साथ-साथ 20 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश आगरा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत के साथ-साथ मुंबई, गोवा, ककर्नाटक, कोकण, में आज से लेकर अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है.  इसके अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भारतीय विज्ञान मौसम विभाग यानी कि IMD ने आज से अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं दिल्ली में 11 और 12 जुलाई को अच्छी-खासी बारिश होने का अनुमान है.

उत्तराखंड में बारिश के बाद उफान पर नदियां
भारत के हर राज्य में मानसून ने अपने पैर पसार लिए हैं. कुछ राज्यों में मानसून का जोर देखने को मिल रहा है, जहां भारी बारिश के कारण लोगों एक घरों में पानी भरा हुआ है और सड़कें भी पानी में डूबी हुई है. कहीं-कहीं तो हाल ये है कि लोग सड़क पर गाड़ियों की जगह नांव चला रहा रहे हैं. उत्तराखंड में तो मानसून ने इस कदर तांडव मचाया हुआ है कि उत्तराखंड शासन ने केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों को ऋषिकेश में ही ठहरने के के आदेश जारी कर दिए हैं. पहाड़ी इलकों में भारी बारिश के कारण अलकनंदा से लेकर गंगा, भागीरथी नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है साथ हो लैंड स्लाइड होने के कारण रास्ते भी बंद हैं.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उत्तर बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, दक्षिण ओडिशा, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, राजस्थान, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़