Weather Forecast: दिल्ली के लिए IMD का भारी बारिश का अलर्ट, जानें राजधानी में कब तक जमकर बरसेंगे बादल

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में भारी बारिश का दौर अभी जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है. वहीं बारिश के चलते दिल्ली की आबोहवा में जरूर सुधार आया है लेकिन जन-जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. ऐसे में भारी बारिश होती है तो फिर दिल्ली वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2024, 12:04 PM IST
  • मंगलवार तक भारी बारिश के आसार
  • अगले 24 घंटे कैसा रहने वाला है मौसम
Weather Forecast: दिल्ली के लिए IMD का भारी बारिश का अलर्ट, जानें राजधानी में कब तक जमकर बरसेंगे बादल

नई दिल्लीः Delhi Weather Forecast: मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है और शहर के लिए दो जुलाई तक ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है.

मंगलवार तक भारी बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया. उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है. उसने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने मंगलवार तक आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

चार चेतावनियां जारी करता है IMD

आईएमडी रंगों पर आधारित चार स्तर की चेतावनियां जारी करता है. इनमें ग्रीन का मतलब है कि कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं है. वहीं येलो का अर्थ है कि सतर्क रहें और जानकारी रखें. इसी तरह ऑरेंज अलर्ट से तात्पर्य है कि तैयार रहें जबकि रेड अलर्ट से मतलब है कि कार्रवाई करें.

जानें कैसी है दिल्ली में हवा की गुणवत्ता

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 97 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

अगले 24 घंटे कैसा रहने वाला है मौसम

वहीं मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं. इसी तरह उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. वहीं हरियाणा, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड में हल्की बारिश हो सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़