इन जगहों पर किया है आधार डाउनलोड तो फटाफट कर दें डिलीट, जानें क्या है खतरे

आधार के कई जगहों पर इस्तेमाल की वजह से इसके मिसयूज का खतरा बना रहता है. इसी वजह से UIDAI ने भी अपने हालिया ट्वीट में लोगों को इस बारे में आगाह किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2022, 09:09 AM IST
  • सार्वजनिक जगहों पर कभी न करें आधार डाउनलोड
  • अगर किया है तो फटाफट जरूर कर दें उसे डिलीट
इन जगहों पर किया है आधार डाउनलोड तो फटाफट कर दें डिलीट, जानें क्या है खतरे

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड सबसे अहम और जरूरी दस्तावेजों में से एक है. जिस वजह से इसकी सिक्योरिटी भी बेहद जरूरी है. चाहे आपको बैंक में खाता खुलवाना हो, किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर इस तरह का कोई और काम हो कई जगहों पर आपको आधार कार्ड देना होता है. आधार के कई जगहों पर इस्तेमाल की वजह से इसके मिसयूज का खतरा बना रहता है. इसी वजह से UIDAI ने भी अपने हालिया ट्वीट में लोगों को इस बारे में आगाह किया है. 

क्या ट्वीट किया UIDAI ने

UIDAI ने अपने हालिया ट्वीट में एक अलर्ट जारी करते हुए लिखा है कि E-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे, कियोस्क, या इस तरह के दूसरे पब्लिक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल न करें. अगर आप ऐसी किसी जगह पर आधार को डाउनलोड कर भी देते हैं तो उसे डिलीट भी जरूर करें. 

क्या आधार नंबर से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट

बैंक में अकाउंट खोलने के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या आधार नंबर के जरिए हमारा बैंक अकाउंट हैक किया जा सकता है. इस बात पर भी आधार की तरफ से जानकारी दी गई है.

अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल के जरिए एक ट्वीट करते हुए आधार ने लिखा है कि सिर्फ आधार नंबर जानने से बैंक अकाउंट हैक नहीं किया जा सकता है. यदि आप अपने आधार नंबर का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, तो आप VID या मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं, यह मान्य है और व्यापक रूप से स्वीकृत है. बताते चलें कि मास्क्ड आधार में आपके 12 अंकों वाले आधार नंबर के शुरुआती 8 अंक छिप जाते हैं और सिर्फ आखिरी के 4 अंक ही दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: क्या नवरात्रि में बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? इस दिन हो सकता है DA Hike का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़