Hurun list: बीजिंग नहीं...एशिया में सबसे अधिक अरबपति अब मुंबई में, जानें- वैश्विक स्तर पर क्या मिली रैंक?

Hurun Research 2024:  वैश्विक स्तर पर, मुंबई अब अरबपतियों के मामले में न्यूयॉर्क के बाद तीसरे स्थान पर है, जहां सात साल बाद सबसे अधिक 119 अरबपति हैं, सूची के अनुसार, 97 के साथ लंदन दूसरे स्थान पर है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 26, 2024, 10:02 AM IST
  • इस साल मुंबई में नए 26 अरबपति लिस्ट में जुड़े
  • मुंबई के अरबपतियों की कुल संपत्ति $445 बिलियन है
Hurun list: बीजिंग नहीं...एशिया में सबसे अधिक अरबपति अब मुंबई में, जानें- वैश्विक स्तर पर क्या मिली रैंक?

Hurun Research 2024: मुंबई में अब बीजिंग से अधिक अरबपति हैं. ऐसा पहली बार है कि मुंबई अब एशिया की अरबपतियों की राजधानी बन गया है. हुरुन रिसर्च की 2024 ग्लोबल रिच लिस्ट से पता चलता है कि मुंबई में 92 अरबपति हैं, जबकि बीजिंग में 91 अरबपति हैं, जबकि चीन में भारत के 271 की तुलना में कुल मिलाकर 814 अरबपति हैं.

वैश्विक स्तर पर, मुंबई अब अरबपतियों के मामले में न्यूयॉर्क के बाद तीसरे स्थान पर है, जहां सात साल बाद सबसे अधिक 119 अरबपति हैं, सूची के अनुसार, 97 के साथ लंदन दूसरे स्थान पर है.

मुंबई में कितने नए अरबपति हैं?
सूची से पता चलता है कि इस साल मुंबई में 26 अरबपति जुड़े, जबकि बीजिंग में शुद्ध आधार पर 18 अरबपतियों का नुकसान हुआ.

मुंबई के अरबपतियों की कुल संपत्ति कितनी है?
मुंबई के अरबपतियों की कुल संपत्ति $445 बिलियन है - जो पिछले वर्ष से 47% अधिक है. दूसरी ओर, बीजिंग की कुल अरबपति संपत्ति $265 बिलियन है - कुल मिलाकर 28% की कमी.

मुंबई के धन क्षेत्र कौन से हैं?
शहर के धन क्षेत्रों में ऊर्जा और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं. मुकेश अंबानी जैसे अरबपतियों को इसमें महत्वपूर्ण लाभ हुआ.

मुंबई का सबसे बड़ा धन कमाने वाला कौन है?
रियल एस्टेट खिलाड़ी मंगल प्रभात लोढ़ा प्रतिशत के लिहाज से (116%) मुंबई के सबसे बड़े संपत्ति लाभार्थी हैं.

वैश्विक अमीरों की सूची?
भारतीय अरबपतियों की विश्व रैंकिंग में मामूली गिरावट देखी गई, जबकि मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारण 10वें स्थान पर अपनी पकड़ बनाए रखी. गौतम अडानी आठवें स्थान की बढ़त के साथ 15वें स्थान पर हैं, जबकि एचसीएल के शिव नादर और उनका परिवार 16 स्थान ऊपर चढ़कर 34वें स्थान पर हैं. सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस एस पूनावाला को मामूली गिरावट देखनी पड़ी और वह 82 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 9 स्थान गिरकर 55वें स्थान पर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़