चीन में मिली 10 लाख साल पुरानी खोपड़ी, वैज्ञानिकों ने कहा हो सकता है 'ड्रैगन मैन'

इस खोपड़ी की खोज साल 2022 में हुबेई प्रांत के युनयांग जिले में हुई थी, जिसके बाद इसे 'द युनक्सियन मैन' नाम दिया गया था. अपने अजीब आकार के कारण इस खोपड़ी ने पुरातत्विदों को आश्चर्य में डाल दिया है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 22, 2024, 02:08 PM IST
  • चीन में मिली लाखों साल पुरानी खोपड़ी
  • खोपड़ी ने वैज्ञानिकों को किया आश्चर्य
चीन में मिली 10 लाख साल पुरानी खोपड़ी, वैज्ञानिकों ने कहा हो सकता है 'ड्रैगन मैन'

नई दिल्ली: चीन में पुरातत्विदों को एक रहस्मयमयी इंसानो जैसी खोपड़ी मिली है. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह खोपड़ी दो अलग-अलग प्रजाति के लोगों का लव चाइल्ड ( बिना शादी के संतान) हो सकता है. उनका मानना है कि 9 लाख साल पुरानी यह खोपड़ी होमो सेपियन और होमो लोंगी का हाइब्रिड हो सकता है. इस प्रजाति को 'ड्रैगन मैन' कहा जाता है. 

 युनयांग जिले में हुई खोज 
बता दें कि इस खोपड़ी की खोज साल 2022 में हुबेई प्रांत के युनयांग जिले में हुई थी, जिसके बाद इसे 'द युनक्सियन मैन' नाम दिया गया था. अपने अजीब आकार के कारण इस खोपड़ी ने पुरातत्विदों को आश्चर्य में डाल दिया है. नई स्टडी के मुताबिक खोपड़ी के पूरे 3D मॉडल को दोबारा बनाया गया, जिससे पता चला कि इसमें इंसान के चेहरे की हड्डिया थीं, लेकिन सिर चपटा था, आंखें बॉक्स जैसी थीं और होमो लॉन्गी की तरह मोटी भौंहे की हड्डी थी. 

उत्पत्ति को लेकर कनफ्यूज हुए वैज्ञानिक 
रिसर्च साइट बायोरेक्सिव में पब्लिश एक स्टडी में लेखकों ने लिखा,' ये निष्कर्ष निकालना एकदम उचित है कि युनक्सियन होमो सेपियंस और ड्रैगन मैन की वंशावली के आखिरी सामान्य पूर्वज के रूपात्मक और कामानुक्रमिक रूप से काफी करीब हैं.' यह खोपड़ी पिछले 50 सालों में चीन में पाई गई 3 खोपड़ियों में से एक थी, हालांकि उस वक्त चकित वैज्ञानिक इसकी उत्पति की पहचान करने में समर्थ नहीं थे. 

इस श्रेणी में आता है युनिक्सियन    
बोस्टन यूनिवर्सिटी में आर्कियोलॉजिस्ट एना गोल्डफील्ड के मुताबिक वैज्ञानिक आज भी इस बात से सहमत नहीं हो पाए हैं कि हमारे आर्कियोलॉजी हिस्ट्री में इंसानों जैसी कितनी प्रजातियां थीं. ये पूर्ण रूप से स्वीकार किया जाता है कि पहले निएंडरथल और डेनिसोवंस जैसी 2 पुरातन मानव प्रजातिया थां, जो आज से लगभग 30 हजार साल पहले अलग-अलग समूहों के रूप में धरती पर घूमते थे, लेकिन इनके बीच युनिक्सियन आदमी की खोपड़ी को एक ही श्रेणी में रखना मुश्किल है. रिसर्च में पाया गया कि इस खोपड़ी में होमो सेपियंस और ड्रैगन मेन के जैसे लक्षण थे. इसका साफ अर्थ है कि यह दोनों की ही संतान थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़